बड़ी ख़बरें

3,700 करोड़ का फ्राॅडः कंपनी के माहिर ठगों को थी आॅस्ट्रेलिया घुमाने की तैयारी, 250 पासपोर्ट जब्त

Tricity Today Correspondent/Lucknow


नोएडा की कंपनी सोशल ट्रेड और एब्लेज के 37 अरब रुपये के फ्राॅड पर यूपी एसटीएफ ने शुक्रवार को कंपनी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन बंद कर दिया है। कंपनी के खिलाफ अधिक से अधिक सूबत जुटाने के लिए एक ई-मेल reportfraud@upstf.com जारी किया गया है। एसटीएफ ने देशभर के थानों और कंपनी के फ्राॅड का शिकार बने लोगों से जानकारी देने की अपील की है।

यूपी एसटीएफ ने गुरूवार को सोशल ट्रेड के नाम पर करीब सात लाख लोगों से 3,700 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में एब्लेज कंपनी के एमडी अनुभव मित्तल समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था। अब इस मामले में एसटीएफ आरोपियों के खिलाफ हर छोटे से छोटा सबूत जुटाना चाहती है। इस कंपनी में निवेश करके फंसे लोगों से ई-मेल reportfraud@upstf.com पर जानकारी मांगी है। साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक, सिक्योरिटी एक्सचेंज आॅफ इंडिया, प्रवर्तन निदेशालय समेत कई मंत्रालयों को पत्र लिखकर कंपनी से संबंधित जानकारी और दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए लिखा गया है।

कंपनी के एमडी अनुभव मित्तल के साथ जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें 40 वर्षीय श्रीधर प्रसाद और 25 वर्षीय महेश दयाल शामिल हैं। श्रीधर एमबीए और महेश दयाल इंजीनियर है। एसटीएफ ने कंपनी पर मारे छापे में 250 पासपोर्ट बरामद किए हैं। ये सब गलत तरीकों से निवेश करवाने वाले लोगों को आॅस्ट्रेलिया का ट्रिप करवाने के लिए बनवाए गए थे। ये सब लोग इस जालसाजी में सबसे बेहतर परफोरमेंस करने वाले कर्मचारी थे।

यूपी एसटीएफ ने बताया कि कंपनी के अलग-अलग बैंकों में खाले गए 12 खातों में 520 करोड़ रुपये जमा पाए गए हैं। इनमें केनरा बैंक, कोटक महेंद्रा बैंक, यस बैंक और एक्सिस बैंक के खाते सीज कर दिए गए हैं। कंपनी की बैलेंस शीट, निवेशकों की जानकारी, बैंक एकाउंट और पैसों के लेन-देन की जानकारियां खंगाली जा रही हैं।