बड़ी ख़बरें

EXCLUSIVE: रद्द हो सकता है नोएडा और दादरी विधानसभा सीट का चुनाव

Tricity Today Correspondent/Allahabad


नोएडा और दादरी के चुनाव पर संकट खड़ा हो गया है। निर्वाचन अधिकारियों ने दोनों विधानसभा सीटों पर राष्ट्रीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए थे। इस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई। हाईकोर्ट ने संवैधानिक बाध्यता के चलते फिलहाल कोई दखल देने से इंकार कर दिया लेकिन याचियों को चुनाव परिणाम आने के बाद इलेक्शन रिट दायर करने की स्वतंत्रता दे दी है।

राष्ट्रीय जनता पार्टी ने नोएडा से मधु अत्री और दादरी से सुरेश ठाकुर को उम्मीदवार बनाया था। निर्वाचन अधिकारियों ने दोनों उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए। उम्मीदवारों का आरोप है कि उनके नामांकन गलत ढंग से खारिज किए गए हैं। ऐसा भारतीय जनता पार्टी के दबाव में किया गया है। दरअसल, उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनता पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी से मिलता-जुलता है। इस कारण उनके नामांकन रद्द करवाए गए हैं।

मधु अत्री और सुरेश ठाकुर के एडवोकेट शेर सिंह ने बताया कि हमने निर्वाचन अधिकारियों की कार्रवाई के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। न्यायालय ने हमारे पक्ष को जायज करार दिया है लेकिन चुनावों को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 329 (बी) में चुनौती देने की प्रक्रिया का उल्लेख है। जिसके मुताबिक चुनाव को इलेक्शन पिटीसन के जरिए ही चुनौती दी जा सकती है। हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि चुनाव परिणाम आने के बाद इलेक्शन पिटीसन दायर करें। उस पर सुनवाई की जाएगी।