बड़ी ख़बरें

ग्रेटर नोएडाः दो साल में शुरू हो जाएगा पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क, आचार्य बालकृष्ण ने रखी नींव

TricityToday Correspondent

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद द्वारा ग्रेटर नोएडा में बनाए जाने वाले दुनिया के सबसे बड़े फूड एंड हर्बल पार्क का निर्माण कार्य मंगलवार को शुरू हो गया। अगले दो साल में इस हर्बल पार्क का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिए 750 टन गेंहू का आटा और 100 टन तेल रोज तैयार किया जाएगा। बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने मंत्रोच्चारण के साथ हर्बल पार्क की नींव रखी। इस मौके पर आसपास के गांवों के लगभग 5000 लोग मौजूद रहे।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि इस हर्बल पार्क का मकसद स्वेदशी अपनाने के प्रति आम लोगों में बढ़ावा फैलाना है। इसके जरिए गांव देहात में पैदा होने वाली चीजों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि किसान और ग्राहक दोनो को लाभ हो सके। पतंजलि के उत्पाद दूसरी विदेशी कंपनियों से बहुत कम रेट पर उपलब्ध हैं। हर बड़े शहरों में पतंजलि अपने स्टोर खोलने रही है ताकि आम आदमी को आसानी से ये सामान मिलता रहे। उन्होंने बताया कि अलगे दो साल में पतंजलि पांच लाख रोगजार उपलब्ध कराएगी। 

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के अलावा अन्य कई प्रदेशों में पतंजलि ने अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए निवेश की योजना बनाई है। असम में मेडिसिनल प्लांट के लिए 500 करोड़ रूपये निवेश करेगी। छत्तीसगढ़ में भी प्लांट लगाने के लिए प्रदेश सरकार से बात चल रही है। भोपाल के धार जिले में भी पतंजलि ने 400 एकड़ जमीन खरीदी हैं। यहां भी 500 करोड़ रूपये की लागत से फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जा रही है। पिछले दिनों 600 करोड़ रूपये लागत से इंदौर में बनाए गए प्लांट का शुभारंभ किया गया है।