बड़ी ख़बरें

बी चंद्रकला और नोएडा की पूजा अवाना जैसी IPS बनी लड़कियों के लिए मिसाल

Mayank Tawer

ये महिला बनी भारतीय नारी के लिए एक मिसाल...

बी चंद्रचला IPS

बी चंद्रचला एक यूपी केडर के 2008 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। समकालीन समय में यूपी के सबसे ईमानदार और कड़ी मेहनत वाले आईएएस अधिकारियों में से एक के रूप में उनका सम्मान किया जाता है। वह भी बहुत सुंदर है और कई लोग कहते हैं कि अगर आप भारत में 'मस्तिष्क के साथ सौंदर्य' का एक उदाहरण तलाश रहे हैं, तो आपको बी चंद्रचला देखना चाहिए।
 

अपरीजिता राय IPS

सिक्किम के पहले गोरखा महिला आईपीएस अधिकारी अपराजीता राय जब 28 साल की थी। उन्होंने सिक्किम के गोरखों को गर्व ही नहीं किया, बल्कि किरट खंबू राय समुदाय और पूरे भारतीय गोरखा समुदाय में भी उन्हें अब पश्चिम बंगाल में हुग्ली में तैनात किया गया है। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में दो बार फटकारा एक बार 2011 और 2012 का साल में यूपीएससी 2012 परीक्षा में 358 रैंक पर उन्हें आईपीएस कैडर के लिए आवंटित किया गया था।

 

भारती अरोड़ा IPS

भारती अरोड़ा ने 100 महिलाओं में से एक थे, जिन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सम्मानित किया था। उन्होंने अंबाला जैसी जेलों में जेल कैदियों और रेवारी और फरीदाबाद में लड़कियों के यौन शोषण की रोकथाम के लिए कई समुदाय पुलिस कार्यक्रमों, कल्याण कार्यक्रमों की शुरुआत की। 

 

 

मेरिन जोसेफ IPS

मेरिन जोसेफ केरल के एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं वह केरल केडर में सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी हैं यूसुफ आर। अपनी पहली कोशिश में नागरिक सेवा परीक्षा 2012 पारित करने के बाद, मेरिन में सबसे कम उम्र के आईपीएस प्रशिक्षुओं में से एक था। 

पूजा अवाना IPS

पूजा अवाना गौतम बुध नगर के नोएडा शहर की रहने वाली है। पूजा अवाना 2012 बैच की आईपीएस अधिकारी है। सबसे पहले वो अजमेर जिले के पुष्कर की थानाअध्यक्ष रही, लेकिन अब वो राजस्थान के भरतपुर जिले की जिलाधिकारी है। और इतना ही नहीं ये गौतम बुध नगर की लड़कियों के लिए एक मिसाल है। 

 

ईशा पंत IPS

2011 आईपीएस बैच के एक अधिकारी, ईशा पंत भोपाल से हैं और मध्यप्रदेश कैडर में शामिल हुए हैं। उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 191 मिला और हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) से उनकी पुलिस प्रशिक्षण पूरी की। 2012 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) परिवीक्षाधीन के रूप में सबसे अच्छा पुरस्कार मिला। 

ज्योतिप्रिया सिंह IPS

2011 बैच पारित हुआ, महाराष्ट्र के कोयले के ज्योति प्रिया सिंह को सर्वश्रेष्ठ आधिकारिक आईपीएस अधिकारी का पुरस्कार मिला और दूसरे सर्वश्रेष्ठ आईपीएस परीक्षक के लिए श्री भुवानीन्द मिश्रा मेमोरियल ट्रॉफी भी मिली।


किम शर्मा IPS

पटना एसपी किम शर्मा को 'लेडी सिंघम' भी कहा जाता है, 2008 के बैच बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी पटना में अपराधियों के लिए कठिन लड़ाई दे रहे हैं। किम एक एम फिल है वह उत्तर प्रदेश से निकलती है। पहले पटना में उनके स्थानांतरण के लिए उन्हें भागलपुर में एएसपी (मुख्यालय) के रूप में तैनात किया गया था।
 

मीरा IPS

वह वर्ष 2001 में मुंबई के अपराध शाखा विभाग की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं। उनके योगदान के लिए उन्हें 1997 में राष्ट्रपति पदक मिला, पुलिस पदक और महानिदेशक के प्रतीक चिन्ह के अलावा। वह एक कठिन अधिकारी होने के लिए जाना जाता है और राज्य अपराध विभाग (1993-9-5) के साथ उनकी सेवा के दौरान, उसने बहुत प्रचारित जलगांव सेक्स स्कैंडल की जांच की, जिसमें कई स्थानीय राजनेताओं शामिल थे।

रुड़्दा सलाम IPS

डॉ। रुवेद सलाम ने इतिहास बना लिया जब वह 2013 में केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कश्मीर घाटी से पहली महिला बनी। उसने श्रीनगर में सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की। वर्तमान में, वह चेन्नई में पुलिस के सहायक आयुक्त के तौर पर काम करती है। 

संजक्त पराशर IPS

संजक्त पराशर 2006 बैच के एक आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने नई दिल्ली में इंद्रप्रस्थ कॉलेज से महिलाओं के राजनीति विज्ञान में स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की और बाद में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में उनके परास्नातक, एम। फिल और पीएच.डी. के लिए प्रवेश किया। अंतर्राष्ट्रीय संबंध में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में सभी भारतीय रैंक 85 हासिल किए।