बड़ी ख़बरें

नेफोवा द्वारा 'लीगल इंटरैक्शन प्रोग्राम' का किया आयोजन

Tricity Today Correspondent

घर खरीदारों को कानूनी लड़ाई संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां देने के उद्देश्य से नेफोवा ने 4 फरवरी को  इंदिरा गांधी कला केंद्र(नोएडा ऑथोरिटी,सेक्टर) में 'लीगल इंटरैक्शन प्रोग्राम 'LEGAL INTERACTION PROGRAM' का आयोजन किया। नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा एनसीआर के अन्य क्षेत्रों से भारी संख्या में घर खरीदार इस कार्यक्रम में शामिल हुए। 

कार्यक्रम के दौरान लीगल एक्सपर्ट के पैनल ने घर खरीदारों के सवालों का जवाब दिया और कानून संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। कार्यक्रम में लीगल एक्सपर्ट के पैनल में मुख्य रूप से सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट कुमार मिहिर तथा एनसीडीआरसी तथा रेरा एक्सपर्ट श्री मृणाल हर्षवर्द्धन एवम श्री रंधीर कुमार सिंह शामिल थे। 

आम्रपाली, सुपरटेक, अर्थ, यूनिटेक, जेपी के अलावा कई प्रोजेक्ट के बायर ने कार्यक्रम के दौरान अपने सवाल लीगल एक्सपर्ट के सामने अपने सवाल रखे। कार्यक्रम के दौरान अपार्टमेंट ऑफ ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने भी महत्वपूर्ण जानकारियां घर खरीदारों को दीं।

इस समाहरोह में नेफोवा की महासचिव श्वेता भारती ने बताया की,  दिल्ली, एनसीआर तथा देशभर के बिल्डर हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में घर खरीदने वाले लोग तमाम तरह की समस्याओं को झेल रहे है। कोई बिल्डर की धोखाधड़ी का शिकार हुआ है, कोई वादाखिलाफी से परेशान है। लाखों की संख्या में लोग बिल्डर को पूरा पैसा देने के बावजूद सालों से अपने घर के मिलने का बस इंतजार ही कर रहे हैं। एस्क्लेशन चार्ज,फार्मर कंपनसेशन चार्ज, ये चार्ज, वो चार्ज। घर क्या खरीद लिया, बिल्डर को जीवन भर की पूरी कमाई ही लूटने का जरिया मिल गया। बिल्डर ने जहाँ पार्क, स्विमिंग पूल बनाने का वादा किया, पता चला वहाँ नए टावर खड़े हैं। ग्रीन एरिया पार्किंग में तब्दील हो गई। 

आज के कार्यक्रम के दौरान उपस्थित घर खरीदारों ने ऐसी कई तमाम समस्याओं का जिक्र किया। उपस्थित घर खरीदारों की भारी संख्या इस बात का सबूत थी कि इन तमाम समस्याओ से बाहर निकलने के लिए घर खरीदार अब आगे आकर कानूनी लड़ाई लड़ना चाहते हैं । लेकिन कानून की बारीकियों को नही समझ पाने के कारण तथा उचित मार्गदर्शन के अभाव में सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। किस समस्या के लिए कौन से कोर्ट जाना सही रहेगा, क्या कोर्ट जाने से इंसाफ मिल पाएगा, और कितना समय लगेगा, क्या खर्च आएगा - ऐसे तमाम सवालों के जवाब नेफोवा द्वारा आयोजित  लीगल इंटरैक्शन प्रोग्राम के तहत दी गई।

आज के कार्यक्रम के दौरान नेफोवा की तरफ से अध्यक्ष अभिषेक कुमार, महासचिव श्वेता भारती, दीपांकर कुमार, आदित्य अवस्थी, भास्कर भसीन, योगेश त्यागी, तपेंद्र पाठक, सागर चौधरी, सुमित सक्सेना, इंद्रिश गुप्ता, जय प्रकाश, बी एन गुप्ता, बुरहान खान, दीपक पारीक, चंदन चौधरी, शैलेश पोद्दार, विजय श्रीवास्तव, हरिओम, श्रावण सतीजा आदि शामिल हुए।