बड़ी ख़बरें

Greater Noida : NGT के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन के किया जमकर हंगामा

Mayank Tawer

भारतीय जवान से छीने जा रहे है उसके हथियार 

Greater Noida: NGT (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण अधिनियम) के तहत दस वर्ष पुराने वाहनों पर रोक लगाने के कारण आज गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी कार्यालय पर भारतीय किसान यूनियन के जेवर, दादरी दनकौर आदि क्षेत्रों के किसानो ने अपने दस वर्ष पुराने ट्रैक्टर को लेकर जमकर हंगामा किया। 

दरअसल, NGT के आदेश अनुसार दिल्ली और NCR 10 साल पुराने वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा है इस आदेश के अनुसार 31 मार्च 2017 के बाद से 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन पर रोक लगा दी है। 

आज NGT के आदेश के खिलाफ दनकौर, दादरी और जेवर तहसील से सैकड़ो की संख्या में किसान भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानो ने आज गौतम बुद्ध नगर जिला कार्यालय को घेर लिया। किसानो ने जिला कार्यालय में जहां प्रतिदिन कार ही दिखाई देती थी वहां आज सिर्फ ट्रैक्टर ही दिखाई दे रहे थे।  

आपको बता दें, की इस आदेश पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 10 वर्षा पुराने ट्रैक्टर के प्रतिबंध को लेकर विचार किया जाना चाहिए। उन्होनें कहा कि जिस प्रकार डिटेल और क्लासिक कारें सडको पर कम दिखाई देती है उसी तरह ट्रैक्टर भी हर रोज सड़कों पर दिखाई नहीं देते है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि यह अधिनियम 2010 में लागू हुआ था लेकिन 2015 में आदेश को बदलकर स्टेज और क्लासिक कार को इस दायरे से बाहर किया गया है उसी तरह खेती मैं काम आने वाले ट्रैक्टर को भी अपने इस आदेश के दायरे से बाहर किया जाना चाहिए।

अगर देखा जाए तो यह हम सबके लिए बहुत ही दुखदायक बात है किसान भी हमारे देश के जवान है, जिस प्रकार जवान का हथियार बंदुक होती है उसी प्रकार किसानों के ट्रैक्टर भी एक हथियार है जिससें वह देश को अनाज देता है और अपना पेट पालता है। एनजीटी के अनुसार वो नया ट्रैक्टर की बात करते है लेकिन किसानों के पास इतना ही पैसा होता तो शायद वो किसान ना होते और शायद यह भी एक कारण है कि एक किसान अत्महत्या करने पर मजबूर होता है क्योंकि कुछ उसको गरीबी मार देती है और बचे कुचे ऐसे नियम