बड़ी ख़बरें

अभिनंदन की वापसी के लिए अमेरिका, UAE और सऊदी अरब ने पाकिस्तान पर बनाया दबाव

Mayank Tawer

नई दिल्ली : इमरान खान द्वारा भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान की रिहाई की घोषणा के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव कम होने के आसार हैं। माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय दबावों की वजह से ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति के लिए उठाए गए कदम के तहत गुरुवार को ऐलान किया कि पाकिस्तान भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा करेगा।

ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय पायलट अभिंदन की वापसी के पीछे अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और सउदी अरब का बहुत बड़ा योगदान है। इन तीन देशों के दबाव के मद्देनजर ही पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को दो दिन बाद ही भारत को सौंपने की घोषणा की है। 

यह स्पष्ट है कि वाशिंगटन ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और पायलट की रिहाई में अहम भूमिका निभाई है, क्योंकि इमरान खान के ऐलान से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को हनोई में वर्ल्ड मीडिया से कहा कि उनके पास भारत और पाकिस्तान से बहुत अच्छी खबर है,

उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा था कि हम भारत-पाकिस्तान के तनाव को कम करने की कोशिशों में शामिल रहे हैं और हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी खबर है और उम्मीद है कि जल्द दोनों देशों के बीच तनाव खत्म होंगे, उन्होंने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि भारत-पाक के बीच अब तनाव की स्थिति समाप्त होने जा रहा है।