बड़ी ख़बरें

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्स्पो सेंटर में हुआ विश्व के सबसे बड़े प्लास्टिक शो-इंडिया प्लास्ट का उद्घाटन

Mayank Tawer

Greater Noida - विश्व के सबसे बड़े प्लास्टिक शो में से एक-इंडिया प्लास्ट का उद्घाटन 28 फरवरी, 2019 को हुआ, जिसमें प्लास्टिक व रिसाइकलिंग की नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन होगा।

28 फरवरी को इंडियाप्लास्ट के भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया, इसमें प्लास्टिक, पैकेजिंग, प्रिंटिंग, मोल्ड मेकिंग और रिसाइकलिंग की नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर में 4 मार्च, 2019 तक चलेगा।

इंडिया प्लास्ट का आयोजन प्लास्टिक्स मशीनरी मैनुफैक्चरर एसोसिएशन आफ इंडिया (पीएमएमएआई) और ट्राइयून एक्जीबिटर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। पीएमएमएआई गैरलाभकारी संगठन है जिसके देशभर में 350 से अधिक सदस्य हैं। हालांकि ट्राइयून एक्जीबिटर्स प्राइवेट लिमिटेड दुनियाभर में कई इनोवेटिव उद्योगों के लिए भव्य प्रदर्शनियां एवं सम्मेलन आयोजित करवाता है।

उद्घाटन समारोह पर मुख्य अतिथि, श्री अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग थे, गेस्ट श्री अशोक चतुर्वेदी (चेयरमैन एवं एमडी यूफ्लेक्स लिमिटेड), श्री पीटर स्टीनबेक (मैनेजिंग पार्टनर, विंडमोलर एवं होल्शर), श्री टाॅम गोएके (सीईओ मिलाक्राॅन एलएलसी) और श्री अनिल जैन (वाईस चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, जैन इरीगेशन) थे। ये सभी इस समारोह में उपस्थित थे। 


ट्राइयून एक्जीबिटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, साइरिल परेरा ने कहा, ‘‘इंडिया प्लास्ट का एकमात्र उद्देश्य यह है कि प्लास्टिक उद्योग के लिए दुनियाभर के एक्जीबिटर को स्थान व अवसर मुहैया करवाया जाए, जिसके माध्यम से वो मुनासिब दामों पर शानदार एवं फायदेमंद समाधान प्रदान कर सकें। यहां पर 900 से अधिक एक्जीबिटर अपने उत्पाद व सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। ये प्रतिभागी 18 से अधिक देशों से आए हैं और 90,000 से अधिक बिज़नेस विज़िटर्स के सामने अपने उत्पाद व सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

लाईव डिस्प्ले के साथ उन्नत तकनीक, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागिता एवं बिज़नेस पर केंद्रित वातावरण प्रतिभागियों एवं आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। भारत व विदेशों में केंद्रित एक्जीबिटर प्रमोशन जारी है। साथ ही प्रिंट/इलेक्ट्राॅनिक मीडिया और रोड शो के माध्यम से भारत के प्रमुख शहरों में विस्तृत विज़िटर प्रमोशन किया जा रहा है, तथा विश्व में प्लास्टिक से संबंधित प्रमुख ईवेंट्स में भी प्रमोशन चल रहा है।

प्लास्टिक्स मशीनरी मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन (पीएमएमएआई) के चेयरमैन, श्री महेंद्र पटेल ने कहा कि पीएमएमएआई का ध्येय है कि भारतीय प्लास्टिक मशीनरी उद्योग को मशीनरी सप्लायर और मुनासिब दामों पर विश्वस्तर के उत्पाद मुहैया करवाने वाला विश्वस्तर का उद्योग बनाया जाए। उन्होंने घोषणा की कि भारतीय प्लास्टिक उद्योग विश्व को अपनी ओर आकर्षित करता रहेगा। इंडिया प्लास्ट 2019 विश्व की कंपनियों को भारत के विकसित प्लास्टिक प्रोसेसिंग उद्योग को अपनी शक्ति दिखाने का सही मंच प्रदान करता है। इंडिया प्लास्ट 2019 जैसी विश्वस्तर की प्रदर्शनी के लिए ग्रेटर नोएडा सबसे अच्छा व अनुकूल स्थान है। यह न केवल यह घरेलू कंपनियों, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय एक्ज़ीबिटर व आगंतुकों के लिए भी अनुकूल है।

साइरिल परेरा ने कहा, ‘‘वैनिटी बस, ‘श्री गीनू जोसफ और माॅडर्न प्लास्टिक्स टीवी’ द्वारा पेश किया गया बेहतरीन विचार है। प्लास्टिक उद्योग में यह पहली बार क्रियान्वित किया गया है। बी2बी उद्योग में यह भारत का पहला ‘स्टूडियो आॅन व्हील्स’ है। यह पूरी बस इंडिया प्लास्ट के विज्ञापन से सजी है और इंडिया प्लास्ट 2019 के प्रचार प्रसार के लिए इसने पूरे देश में भ्रमण किया तथा हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

भारतीय प्लास्टिक्स मशीनरी उद्योग, विश्वस्तरीय उद्योग होगा, जो मुनासिब दामों पर विश्वस्तरीय उत्पाद मुहैया कराएगा तथा मशीनरी के लिए प्लास्टिक प्रोसेसिंग उद्योग के पसंदीदा सप्लायर के रूप में उनकी सफलता में योगदान देगा।