बड़ी ख़बरें

ये है वो नोट जिसकी नहीं हो सकती नकल

TricityToday Correspondent

 

भारत सरकार ने 500 और 1000 रूपये के पुराने नोट बंद कर नए नोट जारी कर दिए हैं। इन नए नोट में पहले से कही अधिक मजबूर सिक्योरिटी फीचर लगाए गए हैं फिर भी पिछले कुछ दिनों में देश भर के कई स्थानों से नए नोट के नकली नोट बरामद हो चुके हैं। इसका मतलब है कि नए नोट की नकल भी संभव है। लेकिन हम आपके ऐसे नोट के बारे में बताएंगे जिसे दुनिया का सबसे सुरिक्षत करेंसी नोट माना जाता है। देखिए नोट के सिक्योरिटी फीचर वाला ये वीडियो।

 

 

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियन सरकार के नोट की। पिछले कुछ दिनो पहले जारी किए गए पांच डॉलर के नोट को अब तक का सबसे सुरिक्षत नोट बताया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियन सरकार का दावा है कि इसकी नकल नहीं हो सकती। इसमें इसकी खासियत इतनी बेजोड़ हैं कि इसकी नकल कर पाना बिल्कुल आसान नहीं। इस नोट को पॉलीमर पेपर पर छापा गया है। इसमें रोलिंग थ्रीडी कलर इफेक्ट और रिवर्सिंग नोट नंबर जैसे फीचर हैं।

आंखों की रोशनी की दिक्कत वाले लोगों के लिए टेक्टाइल फीचर का इस्तेमाल किया गया है जो इसे छूकर पता लगा सकते हैं कि ये पांच डॉलर का नोट है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के फडरेशन स्टार की थ्रीडी इमेज बनाई गई है। ईस्टर्न स्पाइनबैल नामक चिडि़या की आकृति है जो नोट को तिरछा करने पर पंख फैलाकर उड़ती हुई नजर आती है।