मिथुनः पूर्व में की गई मेहनत इस साल बड़ी काम आएगी

Tricity Today Correspondent/Dharma

 

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2017 बेहद शानदार साबित हो सकता है। अगर ग्रहों की चाल और पूर्व में की गई मेहनत को साथ मिलाएं तो यकीनन यह साल आपके जीवन के लिए काफी यादगार साबित हो सकता है। अपने बुरे समय से कुछ सीख लें और आने वाले समय में पुरानी गलतियों को ना दोहराएं।

 

धन, व्यापार और कारोबार
धन के मामले में साल 2017 काफी भाग्यशाली साबित होगा। इस साल नए प्रोजेक्ट या नई जॉब मिल सकती है। अपनी काबिलियत और ज्ञान के कारण इस साल आप अपने आय के स्त्रोतों में बढ़ोतरी कर सकते हैं। प्रोपर्टी या शेयर बाजार में निवेश करना लाभदायक हो सकता है लेकिन अच्छी तरह जांच परखने के बाद ही कुछ करें। 
इस साल बिजनेस से जुड़े लोगों को अप्रत्याशित लाभ मिलने के आसार हैं। पार्टनर और सहयोगियों पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। कामयाबी के खुमार में असावधान रहना बहुत ही भारी हो सकता है। वर्ष के मध्य में धन-व्यापार के मामलों में कुछ समस्या आ सकती हैं। इस दौरान मन को स्थिर रखें। वर्ष के अंत तक सभी परेशानियों का हल स्वतः हो जाएगा। किसी से कर्ज लेने पर विचार ना करें, कर्ज लेने से परेशानी हो सकती है।

 

शिक्षा और करियर
मिथुन राशि के छात्रों को काफी मेहनत करनी होगी। हालांकि इस समय की गई मेहनत का फल भी अवश्य मिलेगा। साल के पहले छह महीने में अधिक से अधिक समय पढ़ाई पर ध्यान लगाएं। प्रेम-प्रसंगों और मस्ती आदि से दूर रहने में ही भलाई है। साल के अंतिम महीनों में आपको अपनी समस्त समस्याओं का अंत होता दिखेगा। इस समय जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अवश्य सफलता मिलेगी।


करियर की दिशा में भी यह साल बेहद सामान्य साबित होगा। आपके काम से आपके सीनियर्स तो काफी खुश होंगे लेकिन आपके सहकर्मी आपकी छोटी-छोटी गलतियों को भी उनके सामने बड़ा करके पेश करेंगे। जिससे आपको नुकसान हो सकता है। कार्य स्थल पर किसी को भी अपनी कमजोरियों के बारें में ना बताएं, अन्यथा समय आने पर वह आपके खिलाफ इनका प्रयोग कर सकता है। नई नौकरी के अवसर मिल सकते हैं।

 

परिवार
राशिफल 2017 के अनुसार पारिवारिक स्तर पर इस साल आपको खुशियां हासिल होंगी। घर परिवार में सब आपका साथ देते दिखेंगे। घर वालों के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का अवसर मिलेगा। वर्ष के मध्य में पारिवारिक स्तर पर कुछ समस्याएं हो सकती हैं। माता-पिता या बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान हो सकते हैं लेकिन वर्ष के अंत तक यह समस्याएं आपको दूर होती दिखेंगी। 
इस साल घर में किसी नए सदस्य की एंट्री हो सकती है, संतान सुख की प्राप्ति भी हो सकती है। साथ ही घर में वाहन या किसी नई चीज को लेने से आपको खुशी हो सकती है।

 

प्यार और रिश्ते
मिथुन राशि के जातकों को इस साल अपने रिश्तों को सुलझाने के कई अवसर मिलेंगे। साथी के साथ चल रही अनबन खत्म हो सकती है, गलतफहमियों से पर्दा हटेगा और एक बार फिर आप अपने रिश्ते को एक नए आयाम तक ले जाने की दिशा में अग्रसर रहेंगे।
जो लोग शादी के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं उनकी तलाश समाप्त हो सकती है। प्रेमियों को भी अकेलापन दूर होता दिखेगा। अगर प्रेम संबंधों को विवाह के बंधन में बांधना चाहते हैं या किसी को प्रपोज करने के बारे में सोच रहे हैं तोयह एक बेहतरीन समय है।

 

स्वास्थ्य
वर्ष 2017 में मिथुन राशि के जातकों को काफी शारीरिक परिश्रम करना पड़ सकता है, इस कारण उन्हें कुछ बीमारियों से भी सावधान रहने की जरूरत है। थकान, अनिंद्रा, तनाव आदि की वजह से परेशानियां हो सकती हैं। इनसे बचकर रहें। योगा और हल्का संगीत सुनने से मन को काफी आराम मिलता है।


किसी लंबी बीमारी के कारण इस साल आपको परेशान रहना पड़ सकता है लेकिन समय-समय पर आप डॉक्टर की सलाह लेकर इस परेशानी से बच सकते हैं। इस साल वाहन चलाते हुए और सड़क पार करते हुए विशेष सावधानी रखें। बाहर के खाने और फास्ट फूड आदि से दूर रह स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।