वृषभः जीवन में कुछ नया करने का सबसे अच्छा अवसर

Tricity Today Correspondent/Dharma

 

वृषभ राशि के जातकों के लिए धन, व्यापार और कारोबार के नजरिए से यह साल जीवन में कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि कोई भी नया काम शुरु करने से पहले उसकी बारिकियों के विषय में सही जानकारी प्राप्त कर लें। कोई भी फैसला बड़ों से सलाह लेकर करेंगे तो नुकसान कम होने की संभावना होगी।
 

धन, व्यापार और कारोबार
वर्ष की शुरुआत में व्यापारी वर्ग को सोच समझकर काम करना होगा। हालांकि, वर्ष के मध्य तक आने तक आपके कारोबार और काम-धंधे में तेजी आएगी। कारोबार में आपके प्रतिद्वंद्वी आपसे पिछड़ते नजर आएंगे। अगर आपको इस साल किसी कारणवश किसी से पैसा उधार या कर्ज लेना भी पड़े तो आपको परेशानी नहीं होगी। इस वर्ष धन हानि नहीं होने के आसार हैं लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप लापरवाह हो जाएं। फिजूल खर्ची पर कंट्रोल करके आप अपनी सेविंग्स और फायदे को बढ़ा सकते हैं। पिता और गुरु जनों से सम्मान, सहयोग और धन प्राप्ति के मार्ग खुलने का सौभाग्य भी प्राप्त होगा।

 

शिक्षा और करियर
वृषभ राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। बृहस्पति ग्रह की कृपा से इस साल वृष राशि के छात्रों को मनचाहा फल मिलेगा। अगर छात्र पूरी मेहनत से अपने कार्य के प्रति समर्पित होंगे तो उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। वर्ष की शुरुआत में छात्रों का मन थोड़ा विचलित या भटक सकता है, इससे बचकर रहना है क्योंकि यही समय अधिकांश बच्चों के लिए परीक्षा के लिए होता है। इस समय जितना हो सके मोबाइल, इंटरनेट आदि से दूर रहें।


जो छात्र विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनको नए अवसर मिलने की उम्मीद है। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वालों छात्रों को अवश्य इस साल थोड़ा अधिक परिश्रम करना होगा लेकिन इसका फल उन्हें आने वाले दिनों में अवश्य मिलता नजर आएगा। वर्ष की शुरुआत में अपने सहकर्मियों से किसी प्रकार का बैर मोल ना लें, अन्यथा आपको आने वाले समय में परेशानी हो सकती है। जिन जातकों को अभी तक नौकरी नहीं मिली है उन्हें थोड़ा और धैर्य रखना चाहिए, आने वाले समय में आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

 

परिवार
वृषभ राशि के जातकों के लिए इस साल पारिवारिक सुख बेहद सामान्य बना रहेगा। वैवाहिक जीवन से लेकर पिता-पुत्र और भाइयों के बीच रिश्ते भी ऊपर-नीचे होते दिखेंगे। वर्ष के पूर्वार्द्ध में भाइयों से मन-मुटाव हो सकता है। इससे दूर रहें। ऐसी बातें जीवन में आती-जाती रहती हैं इसलिए इससे परेशान ना हों।
परिवार में किसी नए सदस्य के आने की भी संभावना है। संपत्ति विवाद या बंटवारे को लेकर बात करते समय अपने क्रोध पर काबू रखें। इस साल संतान पक्ष से किसी खुशखबरी के मिलने के आसार हैं। जीवनसाथी के साथ भी थोड़ी अनबन के बावजूद पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की जा सकती है।

 

प्यार और रिश्ते
प्यार के मामले में यह साल सामान्य दिख रहा है। यह साल जीवनसाथी की तलाश करने वाले जातकों को थोड़ा निराश कर सकता है। परंतु इस साल शादी की बात जरूर होगी और कुछ नए रिश्ते आ सकते हैं जिन्हें अपने पक्ष में करने की कोशिश करें।


जीवनसाथी या प्रेमी-प्रेमिका से मनमुटाव हो सकता इसलिए वाद-विवाद से दूर रहें। गलतफहमी या शक के कारण रिश्तों को केवल नुकसान होता है। जितना हो सके अपने साथी के लिए समय निकालें। समय ही वह कुंजी है जिसके द्वारा आप अपने रिश्ते को अधिक मजबूत बना सकते हैं। इस साल अगर किसी मित्र की मदद करनी हो तो अवश्य करें क्योंकि समय आने पर आपको भी किसी मित्र की सहायता लेनी पड़ सकती है। अपने पार्टनर के ऊपर विश्वास बनायें रखें।

 

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। किसी बड़ी बीमारी के संकेत नहीं के बराबर हैं लेकिन पेट के रोग या मौसमी बीमारियों के प्रति लापरवाही ना बरतें, इनका समय पर इलाज करायें। कोई भी ऐसी चीज न खाएं या इस्तेमाल करें जिससे आपको एलर्जी हो। वर्ष के शुरुआत में या यह कहें कि पहली छमाही में सड़क पार करते हुए या वाहन चलाते हुए पूर्ण सावधानी अपनाने की जरूरत है।
घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण सावधानी बरतें। स्वस्थ जीवन की कुंजी स्वस्थ जीवन शैली है। व्यायाम या योग का अभ्यास करना लाभदायक होगा।