मेषः आर्थिक परेशानियों का सामना करने को रहें तैयार

Tricity Today Correspondent/Dharma

 

मेष राशि के जातकों को अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए कठोर परिश्रम करना पड़ सकता है। धन संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले कई बार सोचें। बिना बैकअप लिए कोई ऐसा कदम ना उठाएं जिससे अवसर आने पर आपको पैसों की दिक्कत हो। इस पूरे साल आपको पैसों के मामलों में सावधानी रखनी होगी अन्यथा किसी से पैसा उधार लेना पड़ सकता है।

 

धन, व्यापार और कारोबार
साल के शुरुआती महीनों में थोड़ी कोशिश करके अपने खर्चों पर काबू रखें और बिना सोचे कहीं भी पैसा निवेश ना करें। हालांकि, साल के दूसरे भाग में परेशानियां खत्म होती दिखेंगी। कहीं से रुका हुआ धन मिल सकता है। शेयर मार्केट, नई प्रोपर्टी या नया बिजनेस शुरु करना हो तो इस बारें में अच्छी तरह जांच परख कर लें, तभी आगे बढ़ें।

 

शिक्षा और करियर
शिक्षा के लिहाज से वर्ष 2017 लाभदायक सिद्ध होगा। हालांकि, प्रतियोगी परीक्षाओं और विदेश में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्रों को इस साल थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन इस समय की गई मेहनत का फल आने वाले समय में मीठा साबित होगा।
वर्ष के दूसरे पूर्वार्द्ध में छात्रों को उनकी मेहनत का सही फल मिलता दिखेगा। लंबे समय से अगर किसी बड़े संस्थान में शिक्षा प्राप्त करने का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। यहां यह बात ध्यान रखें कि अगर आपका कंट्रोल आपके मन पर है तो आपके काबू में सब हो सकता है, मन पर काबू रखें, सफलता अवश्य आपको मिलेगी।

 

परिवार
मेष राशि के जातकों को पारिवारिक स्तर पर अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, काफी सारी चीजें सामान्य रहेंगी। इस वर्ष हो सकता है कि घर पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो। हालांकि, वर्ष के मध्य में भाई-बंधुओं के साथ किसी प्रकार के विवाद से बचें। इस समय संतान और जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही नहीं बरतें। दांपत्य जीवन में सुख के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।

 

प्यार और रिश्ते
मेष राशि के जातकों को इस साल प्रेम के मामलों में भाग्य का पूरा साथ मिलता दिख रहा है। साथी की तलाश इस साल पूरी हो सकती है। हालांकि, अगर जीवन में सब अच्छा चल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं कि हम रिश्तों का महत्व भूल जाएं। इसकी बजाय ऐसे समय में तो रिश्तों को अधिक महत्व देना चाहिए और जीवन साथी या प्रेमी के साथ खुशियों को बांटना चाहिए।
मेष राशि के जातकों का इस साल वैवाहिक जीवन बेहद खुशियों भरा बीतेगा। साल के अंत में जीवन साथी को ऐसा लग सकता है कि आपके पास उनके लिए समय नहीं है, इससे निपटने के लिए अपने खाली समय में जीवन साथी के लिए कुछ रोमांटिक करने का प्रयास करें। एक गिफ्ट या अच्छा लंच-डिनर रिश्तों में नई गर्माहट ला सकता है। 
जिन लोगों को जीवन साथी की तलाश है या जो लोग अपने लिए प्रेमी ढूंढ़ रहें हैं, उन्हें भी इस साल सफलता मिलेगी। वर्ष 2017 के अंत तक अविवाहित लोगों के लिए अच्छे रिश्ते आने और विवाह होने की संभावना है। इस वर्ष लाल रंग आपके लिए काफी शुभ साबित होगा।

 

स्वास्थ्य राशिफल
लाइफ स्टाइल संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जितना हो सके सही जीवन शैली अपनाने पर जोर देना चाहिए। इस साल आप पर मानसिक दबाव अधिक होगा जिसके कारण आप सिर दर्द, तनाव, अनिंद्रा आदि के शिकार हो सकते हैं। जिससे बचने के लिए सुबह की सैर, योगा आदि का अभ्यास करना लाभदायक होगा। मौसमी बीमारियों को कम आंकना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।


शुभ
मेष राशि के जातकों के लिए शुभ दिन मंगलवार और शुभ रत्न मूंगा है।