बड़ी ख़बरें

अमेरिका में बैन हुई इन 7 मुस्लिम देशों की एंट्री, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा फैसला

TricityToday Correspondent

शपथ लेने के चंद दिनों के भीतर ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने देश के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने 7 मुस्लिम देशों की एंट्री अमेरिका में बैन कर दी है। ये रोक फिलहाल 90 दिनों के लिए लगाई गई है, जिसे आने वाले दिनों में बढ़ाया भी जा सकता है। इस फैसले के साथ ही ईरान, इराक, सीरिया, लीबिया, यमन, सूडान और सोमालिया के नागरिकों के अमेरिका आने रोक लग गई है।

इसी के साथ ट्रंप ने अमेरिका के शरणार्थी कार्यक्रम पर भी चार महीने के लिए रोक लगा दी है। इसके चलते अमेरिका में किसी भी देश के शरणार्थी प्रवेश नहीं कर सकेंगे। राष्ट्रपति के तौर पर पहली बार रक्षा मंत्रालय (पेंटागन)  के दौरे पर गए ट्रंप ने दोनों शासकीय आदेशों पर हस्ताक्षर किए। इन आदेशों का अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी समेत दुनिया भर में विरोध शुरू हो गया है।

रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी के रूप में डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में ही कह दिया था कि राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद वह अमेरिका में कट्टरपंथी मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगा देंगे। तभी पूरी दुनिया में उसका विरोध हुआ था लेकिन ट्रंप ने अपना रुख नहीं बदला था। 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद उन्होंने साफ कहा था कि वह अपनी घोषणाओं पर काम करेंगे और कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को खत्म करके दम लेंगे।