दिल्ली में राजनीतिक उथल-पुथल : आतिशी बनेंगी नई मुख्यमंत्री, केजरीवाल ने दिया इस्तीफा

Google Image | आतिशी



Delhi News : दिल्ली की राजनीति में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक दल की बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने आतिशी (Atishi) के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। इससे पहले, पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (PAC) ने भी आतिशी के नाम पर मुहर लगाई थी।

केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया 
केजरीवाल ने रविवार (15 सितंबर) को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। वे जल्द ही उप-राज्यपाल विनय सक्सेना से मिलकर अपना त्यागपत्र सौंपेंगे। यह कदम दिल्ली आबकारी नीति मामले में उनकी गिरफ्तारी के बाद आया है। केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद सीबीआई ने भी उन्हें हिरासत में लिया। हालांकि, अब दोनों मामलों में उन्हें जमानत मिल चुकी है। अपने फैसले के पीछे के कारणों को स्पष्ट करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वे एक "अग्निपरीक्षा" से गुजरना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "जब तक लोग मुझे ईमानदारी का प्रमाणपत्र नहीं देंगे, तब तक मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा।" साथ ही, उन्होंने नवंबर में महाराष्ट्र के साथ चुनाव कराने की मांग भी रखी।

इन नेताओं के नाम भी चर्चा में 
हालांकि, आतिशी के नाम पर सहमति बनने से पहले कई अन्य नेताओं के नाम भी चर्चा में थे। इनमें दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज शामिल थे। अब, आतिशी के नेतृत्व में दिल्ली की राजनीति एक नए दौर में प्रवेश करने जा रही है।

अन्य खबरें