खास खबर : और बेहतर होगी नोएडा और ग्रेनो की मेट्रो कनेक्टिविटी, सिर्फ केंद्र सरकार पर अटकी हरी झंडी

Google Image | नोएडा और ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक शहरों के बीच मेट्रो रेल कनेक्टिविटी का विस्तार



Noida : उत्तर प्रदेश राज्य में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक शहरों के बीच मेट्रो रेल कनेक्टिविटी का विस्तार किया जाएगा। मेट्रो रेल कनेक्टिविटी का विस्तार तीन नए गलियारों को चालू करके किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए सभी मंजूरियों को तेजी से ट्रैक किया है। केंद्र सरकार भी अगले महीने इस परियोजना के लिए अपनी मंजूरी दे सकती है।

तीन प्रस्तावित गलियारे
नोएडा और ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक शहरों के बीच मेट्रो रेल कनेक्टिविटी का विस्तार तीन प्रस्तावित गलियारे एक्वा लाइन के नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-वी तक है। इसके बाद ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-वी से एक्वा लाइन पर ग्रेटर नोएडा में बोडाकी तक 2.6 किमी के गलियारे से बाहर निकलने वाली 14.5 किलोमीटर की मेट्रो लाइन हैं। ब्लू लाइन के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से सेक्टर–142 मेट्रो स्टेशन की ओर 11 किमी का विस्तार है, जो एक्वा लाइन का हिस्सा है।

कॉरिडोर में 21 स्टेशन
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC), वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के जुड़वां शहरों के बीच 29.71 किलोमीटर लंबी एक्वा लाइन का संचालन करती है।इसके कॉरिडोर में 21 स्टेशन हैं, जिनमें से 15 नोएडा में हैं और 6 ग्रेटर नोएडा में नोएडा के सेक्टर–51 से ग्रेटर नोएडा में डिपो तक फैला है। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन नोएडा में 12 स्टेशनों के साथ दिल्ली में द्वारका सेक्टर–21 को नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से जोड़ती है। ब्लू लाइन पर सेक्टर-52 स्टेशन को एनएमआरसी की एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन से 300 मीटर का वॉकवे जोड़ता है।

कार्डों पर स्वीकृति
राज्य एजेंसियों और केंद्र सरकार से अपेक्षित मंजूरी मिलना बाकी है, इसलिए इन तीन गलियारों पर काम धीमी गति से चल रहा है। सेक्टर 51 - नॉलेज पार्क- V खंड की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में ही मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। एनएमआरसी के अधिकारियों को उम्मीद है कि अगले महीने तक केंद्र सरकार इस परियोजना को मंजूरी दे देगी। एनएमआरसी के अनुसार नवंबर के अंत तक जमीन पर काम शुरू करना है। नॉलेज पार्क-वी से बोडाकी तक 2.6 किलोमीटर एक्वा लाइन विस्तार की डीपीआर को भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित किया गया था और इस महीने राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित होने की उम्मीद है।

राज्य सरकार की मिलेगी मंजूरी
बॉटनिकल गार्डन को सेक्टर-142 से जोड़ने वाले तीसरे कॉरिडोर के संरेखण पर निर्णय को भी जल्द ही नोएडा प्राधिकरण और एनएमआरसी द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। बॉटनिकल गार्डन ब्लू लाइन और जनकपुरी वेस्ट-बॉटनिकल गार्डन कॉरिडोर में एक प्रमुख इंटरचेंज स्टेशन है। पिछले महीने, एनएमआरसी ने सेक्टर-142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच मार्ग विकल्पों पर चर्चा करने के लिए सभी हितधारकों, निवासियों और उद्योगपतियों के साथ बैठक की। यह मार्ग नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के साथ स्थित औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों के हजारों यात्रियों के लिए फायदेमंद होने की उम्मीद है।

अन्य खबरें