डीएमआरसी का बड़ा कदम : दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर लगेंगे स्मार्ट कैमरे, चेहरे की पहचान कर रियल टाइम में भेजेगा अलर्ट

Google Image | Symbolic Image



Delhi News : दिल्ली मेट्रो हर दिन लाखों लोगों के लिए यात्रा का बेहतर साधन माना जाता है। सुबह और शाम के समय मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ बढ़ जाती है। जिससे यात्रियों को अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाने का निर्णय लिया है। डीएमआरसी जल्द ही मेट्रो प्लेटफार्मों पर फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर वाले स्मार्ट कैमरे लगाने जा रहा है। जिससे यात्रियों की भीड़ की निगरानी की जा सकेगी।

कैमरों में होगा स्मार्ट सर्च फीचर 
ये स्मार्ट कैमरे खास तकनीक से लैस होंगे, जो प्लेटफॉर्म पर एक निर्धारित सीमा से अधिक भीड़ होने पर सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट भेजेंगे। इससे सुरक्षाकर्मी भीड़ को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकेंगे और आवश्यक कार्रवाई कर पाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, ये कैमरे डीएसएलआर-आधारित लेंस और एआई-आधारित 8 एमपी क्षमता के होंगे। इनमें स्मार्ट सर्च फीचर भी होगा, जो सुरक्षा एजेंसियों को किसी खास चेहरे की पहचान में मदद करेगा।

यात्रियों की सुरक्षा होगी मजबूत
डीएमआरसी के प्रिंसिपल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल के अनुसार, यह तकनीक पूरी तरह से सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने में सहायक होगी। शुरुआत में इस फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर लागू किया जाएगा। यदि यह योजना सफल होती है, तो भविष्य में अन्य मेट्रो लाइनों पर भी स्मार्ट कैमरे लगाए जाएंगे। इस तकनीक के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और उम्मीद है कि जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। 

अन्य खबरें