गाजियाबाद जेल में स्क्रीनिंग : 33 बंदी हेपेटाइटिस संक्रमित मिले, चार महिलाएं भी पॉजीटिव, जानिए हेपेटाइटिस के बारे में

Tricity Today | Dasna Jail, Ghaziabad



Ghaziabad News : स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई रूटीन स्क्रीनिंग में डासना जेल में 33 बंदियों में हेपेटाइटिस के संक्रमण के पुष्टि हुई है। विभाग इनके वायरल लोड की जांच करा रहा है, उसी के मुताबिक रोगियों का उपचार किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने जेल में पिछले सप्ताह दो दिन का स्क्रीनिंग कैंप लगाया था। कैंप में 488 बंदियों की स्क्रीनिंग की गई थी। 29 पुरुष और चार महिलाएं पॉजी‌टिव पाई गई हैं।

बुधवार- गुरुवार को लिए गए थे सैंपल
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि जेल में बुधवार और गुरुवार को बंदियों की स्क्रीनिंग की गई थी। सोमवार को जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला बैरक में बंद 158 महिला बंदियों और पुरुष बैरकों से 330 पुरुष बंदियों के सैंपल लिए थे। इनमें हेपेटाइटिस सी के 28 और हेपेटाइटिस बी के 4 मरीज हैं, एक बंदी में हेपेटाइटिस बी और सी दोनों पाए गए हैं।

25 से 45 वर्ष आयु वर्ग के हैं संक्रमित
डॉ. गुप्ता ने बताया कि सभी नमूनों की वायरल लोड की जांच की जा रही है। उसी के आधार पर उपचार शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संक्रमित पाए गए बंदी 25 से 45 आयु वर्ग के हैं। जांच रिपोर्ट जेल प्रशासन को भेज दी गई है। जेल डॉक्टर को भी इस संबंध में संक्रमित बंदियों की काउंसलिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

दिसंबर, 2023 में 67 बंदी संक्रमित मिले थे
दिसंबर, 2023 में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जेल में की स्क्रीनिंग के दौरान हैपेटाइटिस के 67 और एचआईवी संक्रमित सात मरीज मिले थे। इसके अलावा एक बंदी एसटीडी संक्रमित पाया गया था।  सभी का उपचार चल रहा है।

क्या होता है हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस लिवर को प्रभावित करने वाली बीमारी है। संक्रमण के चलते लिवर के द्वारा किए जाने वाला प्रोटीन का प्रोडक्शन और ब्लड प्यूरीफिकेशन प्रभावित होता है। वायरस के कारण होने वाले हेपेटाइटिस के पांच प्रकार ये हैं :
➤ हेपेटाइटिस ए -  इस प्रकार को हेपेटाइटिस कुछ हफ्तों से लेकर छह माह तक रह सकता है।
➤ हेपेटाइटिस बी - गंभीर संक्रमण है, लिवर को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
➤ हेपेटाइटिस सी - हेपेटाइटिस - सी का उपचार आसानी से संभव है।
➤ हेपेटाइटिस डी - केवल हेपेटाइटिस बी से संक्रमित लोगों को प्रभावित करता है।
➤ हेपेटाइटिस ई - एक अल्पकालिक बीमारी है, जो गर्भवती में गंभीर हो सकती है।

हेपेटाइटिस के लक्षण
पीलिया - त्वचा और आंखों का पीला पड़ना, थकान, मतली और भूख न लगना, पेट में दर्द,जोड़ों का दर्द, बुखार, मिट्टी के रंग का मल, गहरे रंग का मूत्र। बिना किसी लक्षण के भी हेपेटाइटिस हो सकता है।

कैसे फैलता है हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस सी वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खून के संपर्क में आने से हो सकता है। यह दवा उपकरण साझा करने, टैटू या छेदन करवाने और कई अन्य तरीकों से हो सकता है। हेपेटाइटिस सी वायरस (HCV) हेपेटाइटिस सी संक्रमण का कारण बनता है।

अन्य खबरें