ग्रेटर नोएडा वालों को गर्मी में मिलेगी राहत : इन जगहों पर बनेंगे चार नए पावर प्लांट, 118 गांव को होगी बिजली सप्लाई

Google Image | Symbolic Image



Greater Noida : गर्मियों का मौसम आते ही बिजली घंटों तक गुल हो जाती है कई बार ट्रांसफार्मर भी फुंक हो जाते है। इसकी वजह से शहर में लोगों को भयंकर गर्मी के साथ लाइट की समस्या से भी जूंझना पड़ता है। ग्रेटर नोएडा और आस-पास के रहने वाले लोगों को जल्द बिजली कटौती से राहत मिलने वाली है। अब शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई में सुधार किया जाएगा। इसके लिए चार नए पावर प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। यह पावर प्लांट जुलाई से चालू कर दिए जाएंगे। 

118 गांव में बिजली सप्लाई की जिम्मेदारी 
वर्तमान में नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड को ग्रेटर नोएडा शहर और आसपास के 118 गांव में बिजली सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई है। मई में ही भयंकर गर्मी ने दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से बिजली की मांग 500 मेगावाट तक अभी से पहुंच गई है। अभी जुलाई, अगस्त और सितंबर में इसकी मांग लगभग 750 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए चार नए पावर प्लांट को जुलाई तक चालू किया जाएगा। जिससे बिजली आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं होगी। इन चार पावर प्लांट के लगने के बाद ग्रेटर नोएडा शहरी और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई में और अधिक सुधार होगा। इसके लिए चार नए पावर प्लांट बनकर तैयार हो गए। इन्हें जुलाई महीने से चालू कर दिया जाएगा। ग्रेटर  नोएडा वेस्ट के गांव जलपुरा के पास बना सब स्टेशन भी चालू हो गया है। 

जुलाई से होगा चालू 
इस वक्त ग्रेटर नोएडा वेस्ट और औद्योगिक सेक्टर-8 और 10 में बिजली का लोड बढ़ रहा है। इसको देखते हुए इन क्षेत्रों में सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। औद्योगिक सेक्टर इकोटेक 8 और इकोटेक 10 में बन रहा 132/ 33 केवी का सब स्टेशन जुलाई से चालू हो जाएगा।

अन्य खबरें