ग्रेटर नोएडा में वकीलों की हड़ताल का गहरा असर : 5 दिनों में 70 हजार मुकदमों की सुनवाई टली, सूरजपुर-कासना रोड किया ब्लॉक

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा में वकीलों की हड़ताल



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के सूरजपुर में स्थित जिला कोर्ट में 29 अगस्त से लगातार वकील हड़ताल पर हैं। जिसका गहरा असर देखने को मिल रहा है। जिले के न्यायालयों में करीब दो सप्ताह से चल रही वकीलों की हड़ताल का असर न्यायिक कार्यों पर पड़ रहा है। मंगलवार तक 70 हजार से ज्यादा मामलों की सुनवाई टल चुकी है। हड़ताल के कारण किसी की जमानत तो किसी की तारीख अधर में लटकी है। बुधवार को वकीलों ने कोर्ट के सामने सूरजपुर-कासना रोड ब्लॉक किया। 
सूरजपुर कोर्ट में 32 से अधिक न्यायालय
बार एसोसिएशन के अनुसार जिले में 32 से अधिक न्यायालय हैं। इनमें सूरजपुर स्थित जिला जज, एडीजे, मजिस्ट्रेट न्यायालय, पारिवारिक विवाद, कॉमर्शियल, मोटर व्हीकल एक्ट, जेवर और किशोर न्यायालय शामिल हैं। हापुड़ में वकीलों पर पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में जिले के अधिवक्ता भी 29 अगस्त से हड़ताल पर हैं। जिले के सभी न्यायालय में हर दिन करीब छह हजार मामलों की सुनवाई होती है, लेकिन न्यायिक कार्य ठप होने के कारण अब तक 70 हजार से ज्यादा मामलों की सुनवाई टल चुकी है।

अब तक 10 लाख से अधिक मामले लंबित
गौतमबुद्ध नगर बार एसोसिएशन के अनुसार जेल में बंद बंदियों के परिजन उन्हें जमानत पर बाहर निकालने के लिए कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी कहीं पर भी सुनवाई नहीं हो रही। इसके अलावा स्टांप विक्रेता भी न्याय शुल्क विक्रय नहीं कर रहे हैं। वहीं, अपराध से जुड़े मामलों में पुलिस हर दिन अपराधिकयों को पकड़कर जेल में बंद करा रही है, जिससे कारागार में बंदियों का दबाव बढ़ना शुरू हो गया है। बैरक भरने लगे हैं। गौरतलब है कि जिले के न्यायालयों में अब तक 10 लाख से अधिक मामले लंबित हैं।

अन्य खबरें