खास खबर : 60 मिनट में दिल्ली रेलवे स्टेशन से पहुंचेंगे नोएडा एयरपोर्ट, 74 किलोमीटर के रूट पर चलेगी एक्सप्रेस मेट्रो

Tricity Today | Symbolic Photo



Greater Noida : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच में एक्सप्रेस मेट्रो चलेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लोग आसानी से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे और इस दूरी को तय करने में केवल 1 घंटे का समय लगेगा। बीते सोमवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने यमुना प्राधिकरण में बैठक की है। जिसमें डीएमआरसी ने इस पूरे प्रोजेक्ट की ट्रैफिक स्टडी यमुना अथॉरिटी को सौंपी है। इस एक्सप्रेस मेट्रो को बनाने में करीब 13,000 करोड रुपए खर्च होंगे। दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक इस मेट्रो रूट की लंबाई 72.94 किलोमीटर होगी। यह रूट दो हिस्सों में बांटकर बनाया जाएगा। 

एक घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जेवर
प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। डीपीआर बनाने वाली कंपनी ने बताया कि इस मेट्रो लाइन के बनने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच की दूरी एक्सप्रेस मेट्रो के माध्यम से केवल 1 घंटे में तय कर सकेंगे। दोनों स्थानों के बीच में केवल 12 स्टेशन होंगे। इस पूरी लाइन को दो चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में साथ स्टेशन का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण में 5 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। पहले चरण में नोएडा एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क तक मेट्रो की लाइन बिछाई जाएगी। जबकि, दूसरे चरण में नॉलेज पार्क से लेकर दिल्ली रेलवे स्टेशन तक एक्सप्रेस मेट्रो की लाइन बिछाई जाएगी। 

50 किलोमीटर के दायरे वाले इलाके को होगा फायदा
गौतमबुद्ध नगर के जेवर में भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। यमुना अथॉरिटी का प्रयास है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी को जोड़ा जाए। इसको लेकर अधिकारी तैयारी कर रहे हैं। एक्सप्रेस मेट्रो लाइन के बनने के बाद कनेक्टिविटी और भी ज्यादा बेहतर होगी। इस लाइन से सफर करने वाले लोगों को हाईटेक सुविधा मिलेगी। केवल नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, हाथरस और आगरा ही नहीं, बल्कि फरीदाबाद और गुडगांव समेत आसपास के करीब 50 किलोमीटर के दायरे में आने वाली इलाके को फायदा होगा।

होली के बाद होगा फंडिंग का फैसला
डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि होली के बाद डीपीआर पूरी तैयार हो जाएगी और यमुना प्राधिकरण इसकी फंडिंग समेत काफी बिंदुओं पर फैसला लेगा। जिम्मेदार कंपनी ने एक्सप्रेस मेट्रो बनाने को लेकर डीपीआर सौंपी है। बताया जा रहा है कि अगले 6 महीने के भीतर इसका काम शुरू हो जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है, जो भविष्य को तय करेगा।

अन्य खबरें