ग्रेटर नोएडा में किसान महापड़ाव की तैयारी : घोड़ी गांव में किसानों ने की पंचायत, 14 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट पर होगा धरना

Tricity Today | पंचायत



Greater Noida News : आगामी 14 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट पर होने वाले किसान महापड़ाव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस क्रम में घोड़ी गांव स्थित ओम बारात घर में पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों महिला और पुरुष किसानों ने भाग लिया। पंचायत की अध्यक्षता बाबा भवर सिंह ने की और संचालन निशांत रावल द्वारा किया गया।

किसान सभा के संघर्ष का नया चरण 
पंचायत में किसान सभा के जिला संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि किसान सभा की यह लड़ाई लंबे समय से चरणबद्ध तरीके से चल रही है। उन्होंने 21 फरवरी को हुए "दिल्ली चलो आंदोलन" का जिक्र करते हुए कहा कि इस आंदोलन के दबाव में आकर उत्तर प्रदेश सरकार को 10% मुआवजा मुद्दे सहित अन्य कई मुद्दों पर हाई पावर कमेटी का गठन करना पड़ा। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट 31 अगस्त को मुख्यमंत्री को सौंप दी थी।

14 अक्टूबर को होगा बड़ा आंदोलन
हालांकि, जब किसानों ने जिलाधिकारी से इस रिपोर्ट की एक प्रति मांगी, जो स्वयं कमेटी के सदस्य रहे हैं, तो उन्होंने अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट देने से मना करने की बात कही। वीर सिंह नागर ने इसे सरासर अन्याय बताया और कहा कि किसानों को अंधेरे में रखना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान सभा 14 अक्टूबर को भारतीय किसान परिषद और जय जवान जय किसान संगठन के साथ मिलकर कलेक्ट्रेट पर महापड़ाव करेगी, जो रिपोर्ट के सार्वजनिक होने तक जारी रहेगा।

2.5 लाख से अधिक किसान प्रभावित
किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ. रुपेश वर्मा ने कहा कि 10% मुआवजा मुद्दा 2.5 लाख से अधिक किसानों को सीधे तौर पर प्रभावित कर रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हाई पावर कमेटी का मुख्य काम 10% मुआवजा और भूमि अधिग्रहण से जुड़े मुद्दों पर अपनी सिफारिशें देना था, और अब जबकि रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास है, किसान सभा का दृढ़ संकल्प है कि यह मुद्दा तब तक हल नहीं होगा जब तक सरकार इसे लागू नहीं करती।

जनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता पर सवाल
किसान सभा के जिला महासचिव जगबीर नंबरदार ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता की आलोचना की। उन्होंने कहा कि किसानों के इस अहम मुद्दे पर न तो जनप्रतिनिधियों ने रिपोर्ट को प्राप्त करने की कोशिश की और न ही इस मुद्दे को हल करने में कोई गंभीरता दिखाई। जनप्रतिनिधि कमजोर और निष्क्रिय साबित हो रहे हैं, जबकि किसान सभा और अन्य किसान संगठन इस संघर्ष में पूरी ताकत और निडरता के साथ खड़े हैं।

पंचायत में मौजूद प्रमुख किसान
इस पंचायत को भोजराज रावल, सतवीर रावल, गजेंद्र रावल, विनोद रावल, सुधीर रावल, केशव रावल, अनिल रावल, संत रावल, मोहन रावल, श्यामवीर रावल, संदीप रावल, राजकुमार शर्मा, अजय शर्मा, सोनू रावल, मोनू रावल, हृदेश शर्मा, दलपत रावल, शांति देवी, ओमवती, यशोदा, गुड्डी, कमला, अजयपाल भाटी, वीर सिंह नेताजी, डॉक्टर रुपेश वर्मा, जगबीर नंबरदार, अनिल और विशाल ने संबोधित किया। पंचायत में सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

अन्य खबरें