नोएडा के पूर्व डीएम बने योगी आदित्यनाथ की पसंद : पैरा बैडमिंटन में मेडल लाने पर मिली 4 करोड़ की धनराशि, मुख्यमंत्री बोले- शाबाश सुहास एलवाई

Tricity Today | पैरा बैडमिंटन में मेडल लाने पर खिलाड़ियों को मिली धनराशि



Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के पूर्व डीएम और वरिष्ठ आईएएस अफसर सुहास एलवाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 करोड़ रुपए की धनराशि से सम्मानित किया है। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश को आप पर नाज है। सुहास एलवाई ने पैरा बैडमिंटन में रजत पदक अपने नाम किया। इसलिए उनको 4 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई। 

22.70 करोड़ रुपए की राशि दी गई
योगी आदित्यनाथ ने 'जिन्होंने बढ़ाया देश का मान, ऐसी प्रतिभाओं का सम्मान’ कार्यक्रम में 14 ओलंपियंस और पैरालंपिक एथलीट्स को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश का मान बढ़ाने वाले इन सभी खिलाड़ियों को 22.70 करोड़ रुपए की पुरस्कार सम्मान राशि वितरित की है। इनमें पदक विजेता कुल 7 ओलंपियंस, पैरालंपियंस और 7 अन्य प्रतिभाग करने वाले ओलंपियंस के साथ पैरालंपियंस मौजूद रहे। सम्मानित होने वाले पदक विजेताओं में प्रवीण कुमार, सुहास एलवाई, अजीत सिंह, प्रीति पाल, सिमरन, ललित उपाध्याय और राज कुमार पाल समेत कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे।

डंबल इंजन की सरकार ने देश में बदला खेल का माहौल
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रतियोगिता छोटी हो या बड़ी वह खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करती है। आज देश के अंदर खेल का माहौल बदला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए जो नियोजित प्रयास हुए हैं, उसका परिणाम आज सबके सामने है। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा शुरू किया गया खेलो इंडिया अभियान, फिट इंडिया मूवमेंट और सांसद खेलकूद प्रतियोगिता ने पूरे देश के अंदर खेल के वातावरण को बदला है। सीएम योगी ने कहा कि अब विश्वविद्यालय स्तर पर लीग और गांव स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं शुरू हो चुकी है, जिसने खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का प्लेटफार्म प्रदान किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के अंदर खेल को बढ़ावा देने को लेकर किए जा रहे प्रयासों में उत्तर प्रदेश ने कई तरह के कार्यक्रमों को तैयार किया है और हम उस पर आगे बढ़ रह हैं।

इन खिलाड़ियों को दिया धनराशि सम्मान
पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा। उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने ओलंपिक-पैरालंपिक में एक स्वर्ण समेत छह पदक जीते हैं। गौतमबुद्ध नगर के पैरा हाई जम्पर प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक 2024 में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें 6 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई। वहीं भारतीय हॉकी टीम की तरफ से खेलते हुए वाराणसी के ललित उपाध्याय और गाजीपुर के राजकुमार पाल ने ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। उन्हें एक-एक करोड़ रुपए पुरस्कार राशि के तौर पर दिया गया। यूपी के आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई ने पैरा बैडमिंटन में और इटावा के अजीत सिंह ने पैरा एथलेटिक्स की जैवलिन थ्रो स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। दोनों को 4-4 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई। इसी तरह मुजफ्फरनगर की रहने वाली एथलीट प्रीति पाल ने 100 मीटर और 200 मीटर में कांस्य पदक जीता, जिसके लिए उन्हें 4 करोड़ रुपए तो वहीं गाजियाबाद की सिमरन ने अपने वर्ग की 200 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता, जिसके लिए उन्हें 2 करोड़ रुपए से पुरस्कृत किया गया।

अन्य खबरें