हरियाणा विधान सभा चुनाव : होटलों में नहीं होगी राजनीतिक मीटिंग, नकद और उपहार पर रहेगी कड़ी नजर

Google Image | Symbolic Image



Gurugram News : सोहना और गुड़गांव विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव व्यय पर्यवेक्षक डा. कुंदन यादव और श्रवण कुमार बंसल ने गुरुग्राम की होटल एसोसिएशन के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक का मुख्य उद्देश्य चुनाव के दौरान आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करना था। डा. यादव ने होटल मालिकों को निर्देशित किया कि तीन अक्टूबर की शाम को चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद गुरुग्राम में अन्य किसी जिले के राजनीतिक व्यक्ति का होना निषिद्ध है। इस दौरान होटल में किसी भी प्रकार की राजनीतिक मीटिंग आयोजित नहीं की जा सकती। यदि कोई सामाजिक समारोह हो रहा हो तो उसमें किसी भी राजनेता द्वारा वोट की अपील नहीं की जा सकेगी।

होटल में नकदी या उपहार लाने वालों पर रखी जाएगी नजर 
बैठक में डा. कुंदन यादव ने होटल मालिकों से कहा कि चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद होटल में किसी भी प्रकार की राजनीतिक गतिविधि न हो। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर होटल में कोई राजनीतिक व्यक्ति कैश या उपहार लेकर आता है तो इसकी सूचना तुरंत दी जानी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि होटल में बड़ी मात्रा में नकदी या उपहार लाने वालों पर नजर रखी जाए। कई बार मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ऐसे उपाय अपनाए जाते हैं जो चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता को प्रभावित कर सकते हैं।

होटलों में नहीं परोसी जाएगी शराब 
बैठक में श्रवण कुमार बंसल ने भी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव के दौरान शराब के ठेकों के बंद होने के बाद होटलों में शराब नहीं परोसी जानी चाहिए। यदि ऐसा करने की सूचना मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा होटल मालिकों को चुनाव से जुड़े व्यक्तियों के बिल बनाने में पारदर्शिता बनाए रखने का निर्देश दिया गया। सभी होटल मालिकों को अपने नियमों के अनुसार बिल बनाने की सलाह दी गई ताकि कोई विशेष छूट न दिखाई दे। 

अन्य खबरें