नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो लाइन पर कोरोना का साया, अब निर्माण दिवाली बाद ही शुरू होगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



कोरोना वायरस का असर लोगों को बीमार करने के अलावा दूसरे प्रोजेक्ट पर पड़ना शुरू हो गया है। अब नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो का काम इस साल दिवाली के आसपास ही शुरू होने की उम्मीद है। यह उस स्थिति में होगा जब जल्द कोरोना पर काबू पा लिया जाएगा। इससे पहले इस लाइन का काम जनवरी 2020 में शुरू होना था।

यह लाइन नोएडा-ग्रेनो के एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन को जोड़ते हुए सेक्टर-71 से शुरू होगी। पहले फेज में यह लाइन सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक जाएगी। यह करीब 15 किलोमीटर लंबा ट्रैक होगा। पहले चरण में इस नई लाइन और पहले से चल रही ग्रेनो मेट्रो की एक्वा लाइन को स्काईवॉक के जरिए दिल्ली के द्वारका से सेक्टर-63 तक चल रही मेट्रो लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

पहले फेज में इस लाइन पर 5 मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इनमें से 2 नोएडा व 3 ग्रेनो क्षेत्र में बनेंगे। इसके बनने से किसान चौक व उसके आगे वाले गोलचक्कर के आसपास की सोसाइटियों में रहने वाले लाखों लोगों को इसका फायदा मिलेगा। उनका दिल्ली, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत दिल्ली-एनसीआर के बाकी हिस्सों में आने-जाने का सफर आसान हो जाएगा।

कोरोना वायरस के आने से पहले निर्माण से पहले होने वाली मिट्टी की जांच भी सेक्टर-122 से ग्रेनो वेस्ट-2 के बीच चल रही थी। जबकि रूट में आड़े आने वाले पेड़ों को शिफ्ट करने का काम शुरू नहीं हो सका है, उनको करने का काम ठीक ढंग से शुरू नहीं हो पाया है। फुटपाथ व अंडरग्राउंड यूटिलिटी की क्षति बचाने का काम के लिए भी सर्वे बीच में अटक गया था।

अन्य खबरें