नोएडा में बिजली की समस्या : कटौती से लोगों को राहत देने के लिए डिस्कॉम ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, जानिए क्या मांग की

नोएडा | 23 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा में बिजली की समस्या लगातार लोगों को परेशान करती है। इसका निवारण करने के लिए बिजली विभाग ने सेक्टर 68, 75, 78 और 121 में चार नए 33/11 केवी के सबस्टेशन बनाना चाहता है। इसको लेकर डिस्कॉम ने नोएडा प्राधिकरण को एक पत्र लिखा है।

अधिकतम क्षमता पर चल रहे सबस्टेशन
डिस्कॉम ने नोएडा प्राधिकरण को लिखे पत्र में कहा कि इन चार सेक्टरों को वर्तमान में सेक्टर- 67, 72, 78 और 122 में 33/11 केवी सबस्टेशन से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। सेक्टर-68 एक औद्योगिक क्षेत्र है, जबकि अन्य तीन रिहायशी क्षेत्र हैं, जहां 30 से अधिक ऊंची सोसायटियां हैं, जिनमें करीब 75,000 लोग रहते हैं। अधिकारियों ने कहा कि सेक्टर- 67, 72, 78 और 122 में सबस्टेशन पहले से ही अधिकतम क्षमता पर काम कर रहे हैं, और कोई भी अतिरिक्त लोड पीक गर्मी के मौसम में बिजली आपूर्ति को बाधित कर सकता है। 

नए सबस्टेशन लोड को संतुलित करने में मदद करेंगे
एक अधिकारी ने कहा कि सबस्टेशन ओवरलोड हैं और अगर मांग बढ़ती है, तो इससे बिजली कटौती होने और निवासियों के लिए चुनौतियां पैदा होने की संभावना है। प्राधिकरण नए सबस्टेशन बनाने के लिए जिम्मेदार है, जिन्हें फिर दैनिक संचालन के लिए पीवीवीएनएल के तहत बिजली विभाग को सौंप दिया जाता है। इन क्षेत्रों में बिजली की मांग में अपेक्षित वृद्धि के साथ, डिस्कॉम ने जोर देकर कहा कि नए सबस्टेशन लोड को संतुलित करने में मदद करेंगे, खासकर गर्मियों के चरम मौसम के दौरान। वर्तमान में, मौजूदा सबस्टेशन 92-96% क्षमता पर काम कर रहे हैं, जो कि इसकी सीमा 70% से बहुत अधिक है।

अन्य खबरें