जरूरी खबर : नोएडा के पीएफ विभाग में लाखों लोगों का ई-नॉमिनेशन बाकी, ना गवाएं मौका

नोएडा | 2 साल पहले | Nitin Parashar

Google Image | पीएफ विभाग



Noida News : पिछले 3 महीने से पीएफ की ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत जिले में पंजीकृत करीब 5.50 लाख पीएफ अंशदाताओं में से 3 लाख लोगों ने अपने खाते को ई-नॉमिनेशन करा पाए हैं। लगातार लोगों से वेबिनार, बैठक, ई-मेल और मोबाइल के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है।

 ई-नॉमिनेशन से होगा फायदा
विभाग से जुड़े अधिकारी का कहना है कि जल्द ही इसके लिए डेडलाइन भी तय की जाएगी यदि किसी व्यक्ति की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है। उसके बाद उसके पीएफ खाते से परिजन तभी आसानी से पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। जब उसके खाते में किसी परिजन के नाम पर ई-नॉमिनेशन हो चुका हो तभी संभव है। ऐसा कई बार हुआ है कि संबंधित व्यक्ति के पीएफ खाते से पैसा निकालने में परिजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

लोगों को किया जा रहा है जागरूक
उन्होंने बताया कि जानकारी के मुताबिक, 5.50 लाख पीएफ खातों में से अभी तक 3 लाख लोगों के खाते में ही ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो पाई है। विभाग की तरफ से लगातार लोगों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। ईपीएफओ ने यह भी साफ किया है कि शादी के बाद ई-नॉमिनेशन जरूरी है।

E Nomination UAN ऐसे करें सबमिट
  1. सबसे पहले आपको ईपीएफओ वेबसाइट 'https://epfindia.gov.in/' पर जाना है
  2. सर्विस पर क्लिक करें और 'फॉर एंप्लॉय के लिए' चयन करें
  3. 'कर्मचारियों के लिए' पेज पर 'सर्विस' सेक्शन पर जाएं और 'मेंबर्स यूएएन/ऑनलाइन सर्विस ओसीएस/ओटीसीपी)' ऑप्शन पर क्लिक कीजिए
  4. अपने यूएएन और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन कीजिए
  5. मैनेज टैब पर क्लिक कीजिए और 'ई-नॉमिनेशन' ऑप्शन का चयन करें
  6. 'प्रोवाइड डिटेल्स' टैब के अंतर्गत डिटेल्स दर्ज कीजिए और सेव बटन पर क्लिक कीजिए
  7. फैमिली डिक्लेरेशन के लिए हां पर क्लिक कीजिए और फिर 'ऐड फैमिली डिटेल्स' पर क्लिक कीजिए
  8. इससे आपको नॉमिनी ऐड का ऑप्शन मिलेगा
  9. 'नॉमिनेशन डिटेल्स' चयन करें और सेव ईपीएफ/ईडीएलआई नॉमिनेशन पर क्लिक कीजिए
  10. अब, वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के लिए ई-साइन पर क्लिक कीजिए और आधार के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज कीजिए। एक बार सब हो जाने के बाद आपकी ई-नॉमिनेशन प्रोसेस पूरा हो गया है

अन्य खबरें