नोएडा : दोबारा निमोनिया का टीका खत्म हुआ, मरीज दर-दर भटकने को मजबूर

नोएडा | 1 साल पहले | Nitin Parashar

Google Image | Symbolic Image



Noida : जिले में निमोनिया से बचाव के लिए लगने वाला टीका खत्म हो गया है। दो महीने पहले भी टीके खत्म हुए थे, लेकिन बाद में मंगाया गया था। अब दोबारा टीके की खुराक बच्चों को नहीं लग रही है।

निमोनिया का टीका
निमोनिया का टीका (पीसीवी) डेढ़, तीन और नौवें महीने में बच्चों को दी जाती है। इस टीके के खत्म होने के कारण बच्चों को निजी अस्पताल या क्लीनिक पर टीका लेना पड़ रहा है। दिसंबर में भी टीका खत्म हुआ था, लेकिन बाद में शासन ने उपलब्ध कराया था। एक साल में जिले में लगभग 40 हजार बच्चे जन्म लेते हैं। इनमें से लगभग 30 हजार से ज्यादा बच्चों को स्वास्थ्य विभाग टीका लगवाता है, जबकि अन्य निजी अस्पताल में टीके लेते हैं। टीके नहीं लगने के कारण बच्चे इस बीमारी से प्रतिरक्षित नहीं हो पाएंगे। खासकर ऐसे बच्चे जिन्हें पहली खुराक भी नहीं मिली हो।

निमोनिया होने का खतरा
ऐसे में इन बच्चों को निमोनिया होने का खतरा भी है, क्योंकि वर्तमान में  लगातार मौसम बदल रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि  निमोनिया का टीका शासन से ही हमें नहीं मिल रहा है। इस बारे में अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। टीका मिलते ही बच्चों को खुराक देनी शुरू कर दी जाएगी। इसे छोड़कर अन्य टीके लगाए जा रहे हैं।

अन्य खबरें