अब बिना पैर और स्टैंड के रुकेगा स्कूटर, पढ़िए मुंबई के लड़कों की खास पेशकश

Auto Expo 2023 : अब बिना पैर और स्टैंड के रुकेगा स्कूटर, पढ़िए मुंबई के लड़कों की खास पेशकश

अब बिना पैर और स्टैंड के रुकेगा स्कूटर, पढ़िए मुंबई के लड़कों की खास पेशकश

Tricity Today | Auto Balancing Electric Scooter

Greater Noida/Auto Expo 2023 : ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों (बाइक और कार) का ज्यादा बोल-बाला है। रिपोर्ट के मुताबिक इस बार ऑटो एक्सपो में 55% स्टार्टअप आए हैं। वहीं, मुंबई की एक स्टार्टअप कंपनी Liger Mobility ने एक शानदार स्कूटर लॉन्च किया है। यह स्पेशल स्कूटर 'पापा की परियों' को ज्यादा पसंद आ रहा है। जिसका कारण यह है कि इस स्कूटर को रोकने के लिए पैर लगाने की आवश्यकता नहीं है। इतना ही नहीं, स्कूटर को बिना स्टैंड के खड़ा किया जा सकता है। यह देश का पहला अनोखा स्कूटर है, जिसमें स्टैंड नहीं है और उसके बावजूद भी अपने आप खड़ा हो सकता है। यह स्कूटर Made in India है।

Liger X और X+ लॉन्च
मुंबई की स्टार्टअप कंपनी Liger Mobility ने Liger X और X+ नाम से दो स्कूटर लॉन्च किए हैं। बताया जा रहा है कि इस स्कूटर की बुकिंग अप्रैल महीने में शुरू हो सकती है और दिसंबर तक डिलीवरी होनी शुरू हो जाएगी। इस स्कूटर देश का पहला Auto Balancing Electric Scooter है।

कैसे बिना स्टैंड के खड़ा होता है स्कूटर
कंपनी के सह-संस्थापक विकास पोदार ने बताया कि Liger Mobility कंपनी पिछले 6 सालों से इस स्कूटर और टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। इस स्कूटर में ऑटो बैलेंसिंग टेक्निक का इस्तेमाल किया गया है। यह ऑर्टिफिशियल इंटीलिजेंस यानी AI बेस्ड टेक्निक है। यह टेक्नोलॉजी जायरोस्कोपिक प्रिंसिपल ऑफ फिजिक्स के सिद्धांत पर काम करती है। जिससे यह स्कूटर स्टेबल रहते हुए भी सेंसर्स की मदद से अपनी जगह पर खड़ा रहता है। इसमें दिए गए सेंसर स्कूटर के आसपास का पूरा डेटा कलेक्ट करते हैं और AI प्रोसेस करता है।

खुद पार्क हो जाएगा यह स्पशेल स्कूटर
विकास पोदार ने बताया कि इस स्कूटर में एडवांस राइट सेफ्टी असिस्टेंट सिस्टम लगाए गया है, जिसकी वजह से यह स्कूटर बंद होने पर अपने आप खड़ा हो जाएगा। इसके अलावा यह खुद स्टैंड पर खड़ा हो सकता है। इस स्कूटर में महंगी गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक का सिस्टम किया गया है। महंगी गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली लेवल 3 सिस्टम इसमें देखने को मिलेंगे। 

4 घंटे में फुल चार्ज होगा
यह स्कूटर 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा और उसके बाद करीब 100 किलोमीटर का सफर तय करेगा। इसकी टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, इसमें अलग-अलग मोड दिए गए हैं। आगामी समय में सिंगल चार्ज की टाइमिंग कम करने के लिए काम किया जाएगा। आपको यह स्कूटर 5 अलग-अलग रंग में मिलेगा। इसमें आपको डेल्टा शेप एलईडी हैडलैंप, एलईडी-डे टाइम रनिंग लाइट्र एलईडी टेललाइट और एलईडी ही इंडिकेटर दिए गए हैं। इसके साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जिसके साथ 4 जी और जीपीएस भी आपको मिलेगा। लीगर एक्स प्लस में टर्न बाय टर्न नेविगेशन फीचर भी मिलता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.