लॉन्च हुई इन गाड़ियों ने दर्शकों को बनाया अपना दीवाना, फीचर देख आप भी कहेंगे वाह क्या चीज बनाई है

Auto Expo 2023 : लॉन्च हुई इन गाड़ियों ने दर्शकों को बनाया अपना दीवाना, फीचर देख आप भी कहेंगे वाह क्या चीज बनाई है

लॉन्च हुई इन गाड़ियों ने दर्शकों को बनाया अपना दीवाना, फीचर देख आप भी कहेंगे वाह क्या चीज बनाई है

Tricity Today | Auto Expo 2023

Auto Expo 2023 : ऑटो एक्सपो 2023 में कई कार कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में एक से बढ़कर एक कार पेश किए, जो कि आने वाले समय में भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरते दिखेंगे। इनमें टाटा मोटर्स की सिएरा ईवी और हैरियर ईवी एसयूवी के साथ ही किआ मोटर्स की ईवी9 एसयूवी, बीवाईडी की सील सेडान और मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट ने लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा आकर्षित कर रही है। शनिवार को सैकड़ों की संख्या में दर्शक ऑटो एक्सपो पहुंच रहे हैं। देखिए इस बार लांच हुई गाड़ियों की फीचर और खासियत के बारे में।

Maruti Suzuki Jimny
मारुति सुजुकी ने लंबे इंतजार के बाद भारत में जिम्मी लॉन्च कर दी है। इससे पहले ऑटो एक्सपो 2020 और 2018 में मारुति सुजुकी ने जिम्मी को इंडिया में सिर्फ पेश किया था। भारतीय लोगों को यह गाड़ी काफी पसंद आ गई थी, लेकिन अभी तक जिम्मी को लॉन्च नहीं किया था। अब लंबे इंतजार के बाद भारत के लोगों के लिए मारुति सुजुकी कंपनी ने जिम्मी गाड़ी लांच कर दी है। कंपनी का दावा है कि इसके फीचर्स लोगों को बेहद पसंद आएंगे। हालांकि, अभी तक कीमत के इसकी कीमत के बारे में कुछ नहीं बताया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि जिम्मी गाड़ी की कीमत करीब 16 लाख रुपये तक होगी।

भारत में जिम्मी को 4 व्हील ड्राइव और 5 डोर वर्जन में लागू किया गया है। इस गाड़ी में 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर और K15B का इंजन दिया गया है। इस गाड़ी में दो ऑप्शन मिलेंगे। पहले में 5 स्पीड मैन्युअल और दूसरे में 4 स्पीड ऑटोमेटिक मिलेगा। कंपनी का कहना है कि इसे एसयूवी में लांच किया जा सकता है। जिसके बाद यह काफी गाड़ियों को टक्कर देगी। इसको सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी बेहतर बनाया गया है। इसमें 15 और 16 इंच टायर्स के ऑप्शन भी दिए गए हैं। इसका लुक बेहद खास होगा। मारुति सुजुकी की जिम्मी गाड़ी अपने आप में अनोखी है। ऐसा मॉडल किसी भी कंपनी ने अभी तक लॉन्च नहीं किया है। यह गाड़ी काफी आकर्षित है। कंपनी का दावा है कि महिंद्रा की स्कॉर्पियो गाड़ी को यह टक्कर दे सकती है। इसके पीछे असली कॉपी कमाल के हैं और लुकिंग भी काफी जबरदस्त है। बताया जा रहा है कि इसका थर्ड मॉडल 12.95 लाख और टॉप मॉडल करीब 16 लाख रुपए हो सकता है।
 
Maruti Suzuki Fronx
मारुति सुजुकी की नवीनतम कार इस साल अप्रैल तक बिक्री पर जाने की उम्मीद है। फ्रोंक्स के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। Maruti Suzuki Fronx को Sigma, Delta, Delta+, Zeta और Alpha वेरिएंट में पेश किया गया है। इंजन के मामले में यह कार दो विकल्पों के साथ आती है। पहला 1.0 टर्बो पेट्रोल है और दूसरा 1.2 पेट्रोल है। नए 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल बूस्टरजेट इंजन वाली कार 147.6Nm टार्क के साथ लगभग 100bhp डिलीवर करती है।

दूसरा विकल्प, मारुति सुजुकी का 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर 90hp और 113Nm का उत्पादन करता है। टर्बो-पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है। दूसरे में 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकल्प है। कार 360-कैमरा सहित कई अन्य सुविधाएँ प्रदान करती है। Maruti Suzuki Fronx की संभावित कीमत लगभग 10 लाख से 14 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki evX
ऑटो एक्सपो 2023 का आगाज हो चुका है। पहले दिन मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च की है। कंपनी का दावा है कि एक बार में चार्ज होने के बाद यह कार 550 किलोमीटर तक चल सकती है। इलेक्ट्रिक एसयूवी 60kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होग। एशिया के सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो ग्रेटर नोएडा में शुरू हो गया है। ऑटो एक्सपो के 16वें एडिशन को ‘द मोटर शो’ नाम दिया गया है। इवेंट में सबसे पहला अट्रेक्शन मारुति सुज़ुकी ने किया है। मारुति ने इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट EVX पेश की है। कंपनी ने इसे इमेजिनेक्स्ट विजन के साथ पेश किया है। सिंगल चार्ज में यह SUV 550 किमी चल सकेगी।

BYD Seal
चीनी इलेक्ट्रिक वाहन दिग्गज BYD – बिल्ड योर ड्रीम्स – ने दिल्ली में ऑटो एक्सपो 2023 के 16वें संस्करण में भारत में पहली बार नई सील इलेक्ट्रिक सेडान का प्रदर्शन किया। सील के अलावा, BYD ने मोटर शो में Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV भी प्रदर्शित की। कार निर्माता ने पुष्टि की कि सील ईवी इस साल की चौथी तिमाही तक भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। BYD ने 2023 की चौथी तिमाही तक सील के भारत में लॉन्च की पुष्टि की है, साथ ही डिलीवरी भी उसी समय के आसपास शुरू होने वाली है।

भारत में इसकी कीमत करीब 70 लाख रुपये होने का अनुमान है। बीवाईडी सील एक चार दरवाजों वाली ईवी है जिसमें कूप जैसी रूफलाइन और 2021 ओशन एक्स कॉन्सेप्ट से प्रेरित समग्र फ्यूचरिस्टिक डिजाइन है। कार में स्लीक हेडलैम्प्स, आगे की तरफ आकर्षक एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, शीशे की छत और फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल हैं। BYD सील डुअल-स्क्रीन सेटअप के साथ आता है। 10.25 इंच की स्क्रीन गति और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को डिजिटल प्रारूप में प्रदर्शित करती है, जबकि 15.6 इंच की टचस्क्रीन केंद्र में है। कार में हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग और एक गर्म विंडस्क्रीन जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। BYD सील दो बैटरी विकल्पों के साथ आती है- एक 61.4 kWh यूनिट जो 550 किमी रेंज की पेशकश करती है और एक 82.5 kWh पैक जिसमें 700 किमी (CLTC-साइकिल) का दावा किया गया है। बेस सिंगल-मोटर वैरिएंट 201 बीएचपी विकसित करता है, जबकि एक बड़ी बैटरी पैक 308 बीएचपी से लैस है। डुअल-मोटर सील 82.5 kWh के बड़े बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। इसमें 523 बीएचपी का संयुक्त आउटपुट है, जो कार को 3.8 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की गति से दौड़ने में सक्षम बनाता है।

Hyundai Ioniq 5
काफी प्रत्याशा के बाद, Hyundai India ने आखिरकार 11 जनवरी को 2023 ऑटो एक्सपो में Ioniq 5 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च की। इलेक्ट्रिक वाहन को पहले 500 ग्राहकों के लिए 44.95 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों के विपरीत, कंपनी भारत में Ioniq यात्रा 5 के सिर्फ एक संस्करण के साथ शुरू कर रही है और यहां इसका विवरण दिया गया है। भारत के लिए Ioniq 5 दो-पहिया ड्राइव प्रारूप में आता है और 214 hp की शक्ति और 350 Nm का टार्क पैदा करता है। इसमें 7.4 सेकंड का 0-100 किमी प्रति घंटे का त्वरण है और इसने 631 किमी की रेंज का दावा किया है। यह हुंडई के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो एक उन्नत और मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म है जो कई बॉडी टाइप और बैटरी क्षमता का समर्थन कर सकता है।

Hyundai Ioniq 5
Hyundai ने भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित Ioniq 6 EV का अनावरण कर दिया है। कंपनी ने चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक सेडान का प्रदर्शन किया। ब्रांड के अनन्य ई-जीएमपी स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के आधार पर, इलेक्ट्रिक सेडान में वायुगतिकीय रूप से बेहतर डिज़ाइन है। ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 6 भविष्यवाणी डिजाइन दर्शन का पालन करता है और इसलिए, बेहतर वायुगतिकीय के लिए कई लंबे वक्र और फोल्ड खेलता है। ठेठ विंग दर्पणों के स्थान पर चिकना दरवाज़े के हैंडल और कैमरों के साथ, हुंडई का दावा है कि Ioniq 6 केवल 0.21 के ड्रैग गुणांक का दावा करता है। रियर प्रोफाइल में पिक्सेल-स्टाइल एलईडी टेललाइट्स, डकटेल के साथ रियर स्पॉइलर और कर्व्ड शोल्डर लाइन है जो प्रोफेसी कॉन्सेप्ट की याद दिलाती है।

किआ KA4
जैसा कि पहले बात की गई थी दक्षिण कोरियाई ऑटो निर्माता किआ ने अब अपनी लक्ज़री MPV कार्निवल की चौथी पीढ़ी का अनावरण किया है जिसे अब भारत में KA4 कहा जाएगा। सभी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में KA4 को अभी भी कार्निवल कहा जाता है और इसे दो साल पहले लॉन्च किया गया था। अभी तक, कंपनी ने नए KA4 की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह देश में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए जाने के बाद आउटगोइंग कार्निवल पर एक अच्छे प्रीमियम का आदेश देने का अनुमान है।

टाटा हैरियर ईवी
Tata Harrier EV सिर्फ Tata के स्टॉल की ही नहीं बल्कि ऑटो एक्सपो 2023 की पूरी हाइलाइट है। जबकि मौजूदा डीजल-संचालित हैरियर पर इसमें कई मामूली दृश्य अंतर थे, यह उत्पादन-कल्पना अवतार से बहुत दूर नहीं था। हमारा मानना है कि Harrier EV पर डिज़ाइन परिवर्तन जो EV-विशिष्ट नहीं हैं, Tata के ऑटो एक्सपो लाइनअप में Harrier EV के साथ Harrier और Safari Dark Editions के नए संस्करण थे जो ADAS, 360-डिग्री कैमरा और एक नए 10.25-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन जैसी अतिरिक्त सुविधाओं से लैस थे। उपरोक्त अपडेट से हैरियर की कीमतें मौजूदा 14.8 लाख रुपये से बढ़कर 22.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती हैं।

TATA Sierra EV
टाटा सिएरा लंबे समय से आसपास था, इसकी पहली और दूसरी पीढ़ी क्रमशः 1991 और 1997 में लॉन्च हुई थी। इसे 2003 में बंद कर दिया गया था। लगभग दो दशक बाद, टाटा ने ऑटो एक्सपो 2020 के लिए अपनी प्रतिष्ठित एसयूवी को एक इलेक्ट्रिक अवतार में पुनर्जीवित किया; और ऑटो एक्सपो 2023 में, कार निर्माता सिएरा ईवी के एक निकट-उत्पादन मॉडल के साथ सामने आया।

MG Hector 2023
MG Motor India ने भारतीय बाजार में 2023 Hector और Hector Plus को लॉन्च कर दिया है। हेक्टर फेसलिफ्ट की कीमत रु। 14.73 लाख, जबकि हेक्टर प्लस रुपये से शुरू होता है। 20.80 लाख (एक्स-शोरूम)। हेक्टर और हेक्टर प्लस को 2023 मॉडल वर्ष के लिए सूक्ष्म कॉस्मेटिक बदलाव मिलते हैं। एसयूवी में एक विशाल क्रोम ग्रिल है जो सामने प्रावरणी पर हावी है, जबकि विभाजित हेडलैंप डिजाइन को पिछले मॉडल से लिया गया है, हालांकि मामूली बदलाव के साथ। फीचर सूची में सबसे उल्लेखनीय जोड़ लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) है, जिसमें लेन कीप असिस्ट, फॉरवर्ड टक्कर चेतावनी, आपातकालीन ब्रेकिंग, अनुकूली क्रूज नियंत्रण, ट्रैफिक जाम असिस्ट और हाई बीम असिस्ट जैसी विशेषताएं शामिल हैं। एमजी ने हेक्टर और हेक्टर प्लस में कोई यांत्रिक परिवर्तन नहीं किया है। एसयूवी को 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड और 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाना जारी रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.