भविष्य के ट्रक ना धुंआ देंगे और ना आवाज करेंगे, इन कंपनियों ने पेश किया खास आविष्कार

Auto Expo 2023 : भविष्य के ट्रक ना धुंआ देंगे और ना आवाज करेंगे, इन कंपनियों ने पेश किया खास आविष्कार

भविष्य के ट्रक ना धुंआ देंगे और ना आवाज करेंगे, इन कंपनियों ने पेश किया खास आविष्कार

Tricity Today | हाइड्रोजन ट्रक

Auto Expo 2023 : ऑटो एक्सपो दिखाया गया कि आने वाले समय में किस तरीके के वाहन होंगे। वाहनों का भविष्य ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा हाइड्रोजन ट्रकों ने भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। आने वाले समय ऐसा होगा कि ट्रक ना तो धुंआ देंगे और ना ही आवाज करेंगे। सड़कों पर दहाड़ते और धुआं उगलते ट्रक बीते जमाने की बात हो जाएगी। वाणिज्यिक वाहन निर्माता की दिग्गज कंपनियां टाटा और अशोक लीलैंड ने वैकल्पिक ऊर्जा से चलने वाले ट्रक प्रदर्शित किए हैं।

इथनॉल और हाइड्रोजन से चलेंगे ट्रक
ऑटो एक्सपो-2023 में सीएनजी, एलएनजी, एथनॉल और हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को को पेश किया है। हालांकि, इथनॉल और हाइड्रोजन से जो वाहन चलेंगे, उन्हें प्रोटोटाइप में प्रदर्शित किया गया है। इस तरह का इंजन डिजाइन कर लिया गया है कि अब पेट्रोल में 85 प्रतिशत इथनॉल मिलाया जा सकता है।

35 में 500 किलोमीटर का सफर होगा तय
हाइड्रोजन ईंधन वाले ट्रक अधिक भार लेकर चल सकेंगे। अशोक लेलैंड ने भी भविष्य के व्यावसायिक वाहनों से पर्दा उठाया है। कंपनी ने एफसीईवी को ऑटो एक्सपो में पेश किया। इसमें हाइड्रोजन के 4 टैंक लगे हैं। इसमें 34 किलो हाइड्रोजन आएगी। इससे करीब 500 किलोमीटर का सफर तय हो सकेगा। इसमें हाइड्रोजन गैस फ्यूल सेल में जाएगी और वहां बिजली बनेगी। इससे ट्रक चलेगा। 

25 किलो हाइड्रोजन में 350 किलोमीटर चलेंगे ट्रक
कंपनी ने एक और ट्रक प्रदर्शित किया है। इसमें हाइड्रोजन के लिए 3 टैंक लगे हैं। इसमें 25 किलो हाइड्रोजन आएगी। इससे 350 किलोमीटर का सफर हो सकेगा। इन ट्रकों में सुरक्षा का बेहतर इंतजाम किया गया है। अगर गैस लीक करती है तो आपूर्ति अपने आप बंद हो जाएगी। साथ ही चालक को चेतावनी भी मिल जाएगी। कंपनियों के अफसर का कहना है कि जल्द ही सड़कों से डीजल इंजन गायब हो जाएंगे। उनका कहना है कि इससे भारत का अच्छा भविष्य बनेगा और प्रदूषण भी काफी हद तक कम हो जाएगा।

आज इन 4 गेट से होगी एंट्री
आपको बता दें कि इस बार ऑटो एक्सपो में गेट नंबर 1,2,3 और 5 से एंट्री हो रही है। आपको सबसे ज्यादा भीड़ गेट नंबर 2 और गेट नंबर 3 पर मिल रही है। बताया जा रहा है कि आज शनिवार को ऑटो एक्सपो में बीते कल शुक्रवार से भी ज्यादा भीड़ होगी। इस बार ऑटो एक्सपो में कुल 82 गाड़ियों के ऊपर से पर्दा उठा है।

सपना चौधरी, अक्षय कुमार और वरुण धवन के आने की उम्मीद
बताया जा रहा है कि आज शनिवार को ऑटो एक्सपो में बॉलीवुड स्टार्स भी आ सकते हैं। ऑटो एक्सपो के पहले दिन शाहरुख खान आए थे और उन्होंने हुंडई कंपनी की एक गाड़ी को लॉन्च किया था। बताया जा रहा है कि इस बार ऑटो एक्सपो में करोड़ों दिलों पर राज करने वाली और मशहूर डांसर सपना चौधरी भी आ सकती हैं। इसके अलावा अक्षय कुमार और वरुण धवन की आने की भी जानकारी मिली है। पता चला है कि मारुति सुजुकी के हॉल में वरुण धवन रविवार को आएंगे। इसके अलावा टाटा के हॉल में अक्षय कुमार भी आ सकते हैं। शनिवार को ऑटो एक्सपो का चौथा दिन है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आज गाड़ियों के मेले को देखने वालों की संख्या लाख पर पहुंच सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.