आधुनिकता के साथ त्रेता युग की भी याद दिलाएगा अयोध्या का स्टेशन, 100 स्पेशल ट्रेनें चलाने की रेलवे ने की तैयारी

Ayodhya News :  आधुनिकता के साथ त्रेता युग की भी याद दिलाएगा अयोध्या का स्टेशन, 100 स्पेशल ट्रेनें चलाने की रेलवे ने की तैयारी

 आधुनिकता के साथ त्रेता युग की भी याद दिलाएगा अयोध्या का स्टेशन, 100 स्पेशल ट्रेनें चलाने की रेलवे ने की तैयारी

Google image | Ayodhya Railway Station

Ayodhya News (आकृति सिंह) : अयोध्या में  इस बार नए साल की शुरुआत कुछ शानदार तरीके से शुरु होगी। जैसे कि आप जानते है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन की तैयारी बेहद शानदार तरीके और जोर-शोर के साथ की जा रही है। वहीं 22 जनवरी को भारी संख्या में श्रद्धालुओं और यात्रियों के पहुंचने को लेकर रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है। जिस वजह से अयोध्या के लिए देशभर से बहुत बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक उस समय करीब 100 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की गई है। बता दें कि, राम मंदिर के आयोजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी अपने तरफ से तैयारियां शुरू कर दी है। वही हमें ऐसा पता चला है कि उस दौरान रेलवे एक हफ्ते अयोध्या के लिए 100 से भी ज्यादा स्पेशल ट्रेन चला सकता है।

बारिश होने पर बढ़ती है पत्थर की चमक 
वहीं इसी मामले को लेकर रेल मंत्रालय ने बताया है कि, “ अयोध्या रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का काम दो चरणों में किया जा रहा है।” हालांकि इस साल 31 दिसंबर तक 240 करोड़ रुपये की लागत के पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा। वहीं स्टेशन ने मौजूदा 5 हजार यात्रियों की क्षमता को बढ़ाकर 1 लाख यात्री तक कर रहें है। बता दें कि राजस्थान भरतपुर की बंसी पहाड़पुर के उसी पत्थरों से जिसका इस्तेमाल बनाने में किया जा रहा है उसी से  स्टेशन का फ्रंट गेट और पूरा फसाड तैयार किया जा रहा है। हालांकि इस पत्थर को 5 हजार साल से भी ज्यादा उम्र का बताया जाता है। बस इतना ही नहीं इस पत्थर की एक और ख़ासियत यह हैं की ये बारिश होने पर इसकी चमक और बढ़ जाती है।

ऐसा होगा अयोध्या स्टेशन का भव्य रूप
बता दें कि, स्टेशन के फ्रंट और प्लैटफॉर्म पर मंदिर जैसे आठ पिरामिड बनाया गया हैं। वही इस वजह से लोगों को स्टेशन के फ्रंट गेट से प्रवेश करते वक्त एकदम अयोध्या मंदिर में घुसने जैसा अनुभव होगा। बस इतना ही नहीं स्टेशन के गेट के शायद से पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मूर्ति की भी स्थापना की जाएगी। वहीं अब ये योजना भी बनाई जा रही है कि, स्टेशन के अंदर मंदिर के दर्शन कराने जैसी पेंटिंग करा दें। जहां भगवान श्रीराम का मुकुट फ्रंट गेट पर बनाया जाएगा।

बनाया जा रहा है मेट्रो स्टेशन जैसा
जानकारी के मुताबिक अयोध्या स्टेशन पर फिलहाल 3 प्लैटफॉर्म ही है। जहां दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर 6 प्लेटफॉर्म का बनाया जाएगा। जिसमें 422 करोड़ रुपये लगेंगे और यह इसलिए किया जाएगा ताकि यहां से अधिक से अधिक ट्रेनों का संचालन संभव हो सके। वहीं स्टेशन में ग्राउंड फ्लोर के अलावा 2 और मंजिल बनाई गई हैं। बता दें कि प्लेटफॉर्म के उपर मेट्रो स्टेशन की तरह बनाया जा रहा है। क्योंकि वहां खाने-पीने से लेकर वेटिंग लाउंज तक की भी सुविधा होंगी। बता दें कि स्टेशन मे आपको 12 लिफ्ट, 14 एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की दुकानें, क्लॉक रूम और डॉरमेट्री समेत रिटायरिंग रूम्स होंगे।

अन्य खबरे