छह साल के छात्र की मौत मामले में एक्शन, स्कूल सील किया गया, मालिक और ड्राइवर गिरफ्तार

BAGHPAT BREAKING : छह साल के छात्र की मौत मामले में एक्शन, स्कूल सील किया गया, मालिक और ड्राइवर गिरफ्तार

छह साल के छात्र की मौत मामले में एक्शन, स्कूल सील किया गया, मालिक और ड्राइवर गिरफ्तार

Tricity Today | मालिक और ड्राइवर गिरफ्तार

Baghpat News : बागपत के स्कूल में 6 साल के मासूम छात्र की मौत के बाद जिला प्रशासन और पुलिस हरकत में आए हैं। स्कूल को सील कर दिया गया है। दरअसल, स्कूल का नर्सरी और प्राइमरी सेक्शन मान्यता के बिना चल रहे थे। दूसरी ओर बागपत पुलिस ने स्कूल मालिक और ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय ने दोनों को जेल भेज दिया है। अभी शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई का इन्तजार किया जा रहा है। इस हादसे के बाद से छात्र के परिवार की हालत खराब है। गांव वालों में रोष व्याप्त है।

जर्जर भवन में चल रहे विद्यालय पर कार्रवाई का आदेश
बागपत के जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि चमरावल गांव के रॉयल कान्वेंट स्कूल परिसर में गाड़ी के नीचे आ जाने से एक छात्र की मृत्यु हो गई। यह दर्दनाक हादसा होने पर जिलाधिकारी राजकमल यादव तुरंत स्कूल पहुंचे और संबंधित अधिकारियों को जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को रॉयल कान्वेंट स्कूल पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिसमें स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। स्कूल को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया गया है। अवैध वाहनों को भी जब्त किया गया है। जो दोषी लोग हैं, उन पर भी कार्रवाई की गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि 31मार्च 2021 को कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की मान्यता स्कूल द्वारा ली गई थी। जबकि, कक्षा 5 तक बिना मान्यता के स्कूल संचालित किया जा रहा है, जो अवैध हैं। स्कूल पर समस्त मानक पूर्ण ना होने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

बीएसए और डीआईओएस हर स्कूल की जांच करेंगे
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक को यह भी निर्देश दिए हैं कि किसी भी दशा में बिना मान्यता के कोई भी स्कूल संचालित नहीं होना चाहिए। अगर बिना मान्यता स्कूल चल रहे हैं तो उन पर तत्काल कार्यवाही की जाए। जनपद में कोई भी स्कूल बिना मान्यता के ना चलाया जाए। समस्त परिषदीय विद्यालयों और प्राइवेट स्कूलों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। यह भी देखा जाए कि कहीं विद्यालय भवन जर्जर तो नहीं हैं। साथ ही विद्यालय में मान्यता और सुरक्षा के सभी मानक पूर्ण होने चाहिएं। अगर मानक पूर्ण नहीं हैं तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। स्कूलों में संचालित बसों की फ़िटनेस चेक करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल का मालिक और ड्राइवर गिरफ्तार, जेल भेजे गए
पहली कक्षा के छात्र आयुष की मौत मामले में बागपत पुलिस ने बड़ा अपडेट दिया है। स्कूल प्रबंधक एसबी यादव और ड्राइवर रामकिशन को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस दोनों आरोपियों को बागपत थाने लेकर पहुँची है। इनका मेडिकल करवाया जा रहा है। इसके बाद मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। पुलिस का कहना है कि दोनों को न्यायिक हिरासत में भेजने के लिए अदालत से मांग करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.