प्रेम विवाह समाज के लिए हानिकारक, खाप ऐसी शादियों के समर्थन में नहीं

बागपत में बोले नरेश टिकैत : प्रेम विवाह समाज के लिए हानिकारक, खाप ऐसी शादियों के समर्थन में नहीं

प्रेम विवाह समाज के लिए हानिकारक, खाप ऐसी शादियों के समर्थन में नहीं

Tricity Today | Naresh Tikait

Baghpat/West UP News : बागपत जनपद में बड़ौत क्षेत्र के खेड़ा हटाना गांव में गुरुवार को दांगी खाप के चौधरी ओमपाल सिंह के निमंत्रण पर सर्वखाप पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें समाज सुधार और सामाजिक कुरीतियों को छोड़ने का संकल्प दिलाया। पंचायत में खेड़ा इस्लामपुर, सुल्तानपुर हटाना, राजपुर, खामपुर, लुहारी निनाना, बिहारीपुर सहित कई जगहों के दांगी खाप और सर्वखाप के पंचायत प्रतिनिधियों एवं खाप चौधरियों और थंबा चौधरियों ने भाग लिया। इस पंचायत में नरेश टिकैत ने कहा कि अंतर जातीय और लव मैरिज गलत है। परिवार की मर्जी के बगैर शादी नहीं होनी चाहिए।

शादी परिवार की सहमति से हो : टिकैत 
पंचायत में बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि आजकल युवक-युवतियां लव मैरिज कर रहे हैं, जो सामाजिक दायरे को देखते हुए गलत हैं। युवक-युवतियों को शादी परिवार की सहमति के अनुसार ही करनी चाहिए। यह भी कहा कि जब से अदालतों ने कोर्ट मैरिज को स्वीकृति दी है तब से लव मैरिज का प्रचलन बढ़ गया है और समाज पर इसका असर पड़ रहा है। खाप ऐसी शादियों को समर्थन नहीं करती हैं।

पंचायत में यह चौधरी रहे मौजूद
इस पंचायत में छपरौली की चौबीसी खाप के चौधरी सुभाष चौधरी, धामा खाप के चौधरी जितेंद्र धामा, देशखाप चौधरी के प्रतिनिधि यशपाल सिंह, गठवाला खाप के चौधरी राजेंद्र सिंह मलिक, तालियान खाप के चौधरी सुधीर तालियान, कालखंड खाप के चौधरी संजय सिंह, धनकड़ खाप के चौधरी बिजेंद्र सिंह, थांबेदार चौधरी ब्रजपाल सिंह, मलकपुर थांबेदार के प्रतिनिधि बलजौर सिंह, डॉ.संजीव आर्य, प्रमोद खामपुर, हरेंद्र दांगी और चौधरी यादराम समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.