आठवीं की मान्यता पर बारहवीं तक चलता मिला स्कूल

बागपत के स्कूलों में खुल रहा फर्जीवाड़ा : आठवीं की मान्यता पर बारहवीं तक चलता मिला स्कूल

आठवीं की मान्यता पर बारहवीं तक चलता मिला स्कूल

Google Image | जौहर पब्लिक स्कूल

  • बीईओ की छापेमारी में खुली पोल, उच्चाधिकारियों को भेजी जानकारी
  • रॉयल कान्वेंट स्कूल में हादसे के बाद जिलेभर के स्कूलों की जांच शुरू हुई
  • शनिवार को ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर ने बड़ौत शहर के स्कूलों में जांच की
     
Baghpat News : चमरावल गांव के रायल कान्वेंट इंटर कॉलेज में हुए हादसे के बाद बागपत जिले के शिक्षा विभाग और स्कूलों की पोल खुलने लगी है। बागपत के जिलाधिकारी राजकमल यादव ने तमाम सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की जांच-पड़ताल करने का आदेश दिया है। इसी सिलसिले में शनिवार को बड़ौत में स्कूलों की जांच हुई। शिक्षा विभाग के अफसर एक स्कूल में पहुंचे। पता चला कि स्कूल को कक्षा आठवीं तक मान्यता है और वहां बारहवीं तक कक्षाएं चलती मिली हैं। अब बिना मान्यता संचालित हो रहे स्कूलों पर शिकंजा कसा जा रहा है। 

शनिवार को बड़ौत के स्कूलों में हुई छापामारी
शनिवार को छापेमारी में बड़ौत शहर के नेहरू रोड पर संचालित जौहर पब्लिक स्कूल की जांच हुई। स्कूल को कक्षा आठ तक की मान्यता है, पर वहां 12वीं तक की कक्षाएं संचालित होती मिली हैं। जिसके बाद मामले की रिपोर्ट डीएम को भेजी गई है। जिलेभर में चल रही इस छापेमारी से स्कूल संचालकों में हड़कंप है।

स्कूल संचालक बोला- हम तो कोचिंग क्लास चला रहे हैं
बड़ौत के खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाश चंद्र ने बताया कि शनिवार को शहर के स्कूूलों में छापेमारी की गई। मान्यता और सुरक्षा मानकों की जांच की गई। इस दौरान शहर के नेहरू रोड स्थित जौहर पब्लिक स्कूल में छापा मारा गया। यहां कक्षा आठ की मान्यता पर कक्षा 12 तक की कक्षाएं संचालित होती मिली हैं। बीईओ ने बताया कि संचालक ने कोचिंग संस्थान की मान्यता बताई है, जबकि नियमानुसार कोचिंग की मान्यता पर स्कूल में कक्षाएं संचालित नहीं की जा सकती हैं। इस संबंध में आख्या डीएम को प्रेषित कर दी गई है। इसके अलावा ग्रोवैल स्कूल खत्री गढ़ी में छापामारी हुई है। वहां सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त पाई गई हैं। उन्होंने बताया कि अभियान लगातार जारी रहेगा। 

स्कूल मैनेजमेंट ने कहा- कोई जांच नहीं की गई
अधोमानक और मान्यता विहीन संस्थान मिलने पर कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। उधर, इस संबंध में जौहर पब्लिक स्कूल की संचालिका रचना जौहर ने बताया कि उनके यहां कोई छापामारी नहीं हुई है। उनके तीन स्कूल चल रहे हैं, जिनमें जौहर एकेडमी की कक्षा 9 से 12 तक, जौहर स्कूल की नर्सरी से कक्षा 12 तक और जौहर पब्लिक स्कूल की नर्सरी से कक्षा आठ तक की मान्यता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.