बागपत में 6 साल के छात्र की मौत का जिम्मेदार कौन? बिना मान्यता क्यों चल रहा था स्कूल? शिक्षा विभाग जवाब दे

सबसे बड़ा सवाल : बागपत में 6 साल के छात्र की मौत का जिम्मेदार कौन? बिना मान्यता क्यों चल रहा था स्कूल? शिक्षा विभाग जवाब दे

बागपत में 6 साल के छात्र की मौत का जिम्मेदार कौन? बिना मान्यता क्यों चल रहा था स्कूल? शिक्षा विभाग जवाब दे

Tricity Today | मृतक बच्चा

  • गुरुवार की सुबह स्कूल परिसर में ही वैन ने छात्र को कुचला
  • डीएम ने मौके पर पहुंचकर दिया मुकदमा दर्ज करने का आदेश
  • शुरुआती जांच में पता चला, बिना मान्यता चल रहा था स्कूल
  • पुलिस ने ड्राइवर और मैनेजमेंट पर संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया
     
Baghpat News : बागपत के एक प्राइवेट स्कूल में 6 साल के मासूम छात्र को वैन ने कुचल दिया। छात्रों की मौके पर ही मौत हो गई। परिजनों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान को पहुंचना पड़ा। अब जांच-पड़ताल हुई है तो चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। पता चला है कि स्कूल को मान्यता ही नहीं मिली थी। फर्जीवाड़ा करके स्कूल चलाया जा रहा था। इस मामले में शिक्षा विभाग के अफसरों की भूमिका संदेह के दायरे में है। अब सवाल पूछा जा रहा है कि जिम्मेदार शिक्षा विभाग के अफसरों पर कार्यवाही कब होगी? आखिर नर्सरी से इंटरमीडिएट तक बिना मान्यता स्कूल कैसे चलाया जा सकता है?

क्या है पूरा मामला
बागपत में खेकड़ा क्षेत्र के पांची गांव में रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज है। यहां 6 साल के छात्र आयुष की मौत के मामले में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवही सामने आई है। इस स्कूल में बिना मान्यता के नर्सरी सेक्शन और कक्षा एक से पांच तक प्राइमरी स्कूल चल रहा है। इस स्कूल को लेकर खेकड़ा के खंड शिक्षा अधिकारी ने हमेशा ओके रिपोर्ट दी है। इससे जाहिर होता है कि खंड शिक्षा अधिकारी की स्कूल मैनेजमेंट से मिलीभगत थी। स्कूल को कक्षा 6 से कक्षा 8 तक मान्यता है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक बिना मान्यता स्कूल कैसे चल रहा था? लोगों का आरोप है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की सेटिंग-गेटिंग से चल रहा था।

स्कूल मैनेजमेंट और ड्राइवर पर दर्ज किया गया मुकदमा
रॉयल कान्वेंट स्कूल के प्रबन्धक एसबी यादव और स्कूल बस के चालक रामकिशन के खिलाफ IPC की धारा 279, 304, 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। थाना चांदीनगर पुलिस ने कार्रवाई की है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के बागपत में कक्षा एक के एक छात्र की उस स्कूल वैन के चपेट में आने से मौत हो गई, जो उसे गुरुवार की सुबह स्कूल छोड़ने गई थी। यह घटना बागपत के चांदीनगर थानाक्षेत्र में हुई है। जब वैन चालक वाहन को पीछे कर रहा था, छात्र चपेट में आ गया। छात्र की पहचान आयुष के रूप में हुई है। जिसकी उम्र 6 साल थी। वाहन को पीछे करते समय वैन चालक ने बच्चे के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। स्कूल के स्टाफ ने तुरंत बच्चे को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

परिजनों ने स्कूल में क्या हंगामा, डीएम-एसपी को पहुंचना पड़ा
हादसे के बाद स्कूल मैनेजमेंट ने आयुष के माता-पिता को सूचित किया। आयुष के माता-पिता, परिजन और तमाम दूसरे लोग स्कूल में पहुंचे। लोगों ने हंगामा किया। स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को उठाने का प्रयास किया। परिवार ने डीएम और एसपी के मौके पर आने से पहले शव उठाने से इंकार कर दिया। इसके बाद बागपत के डीएम राजकमल यादव और एसपी नीरज यादव स्कूल में पहुंचे। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए जिला सरकारी अस्पताल भेज दिया गया। एसपी नीरज यादव ने बताया कि वैन के चालक के खिलाफ आईपीसी की धारा 304-ए (लापरवाही से गाड़ी चलाने से हुई मौत) के तहत प्राथमिक दर्ज कराई गई है। वैन चालक को हिरासत में ले लिया गया है। न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाएगा। वहीं, घटनास्थल पर पहुंचे जिलाधिकारी राजकमल यादव ने स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.