कार्रवाई से जिले में हड़कंप, जब्त कर रहे बिल्डिंग मैटीरियल

बुलंदशहर में वायु प्रदूषण रोकने को सड़कों पर अधिकारी : कार्रवाई से जिले में हड़कंप, जब्त कर रहे बिल्डिंग मैटीरियल

कार्रवाई से जिले में हड़कंप, जब्त कर रहे बिल्डिंग मैटीरियल

Tricity Today | बुलंदशहर में वायु प्रदूषण रोकने को सड़कों पर अधिकारी

बुलंदशहर : हवाओं में घुलते जहर यानि वायु प्रदूषण को थामने के लिए बुलंदशहर के अधिकारी एक्शन मोड पर हैं। जिले के प्रशासनिक अफसर कार्रवाई के लिए खुद सड़कों पर उतर पड़े हैं। अधिकारी कार्रवाई करने के साथ ही वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है। 

बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में इन दिनों एक्यूआई यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। हवाओं में जहर घुलने से हर किसी को दिक्कतें हो रही हैं। खासकर मरीजों की मुसीबतें बढ़ गईं हैं। बच्चे, बुजुर्गों और सांस के मरीजों के लिए ये हालात किसी कयामत से कम नहीं हैं। अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। 

अधिकारी कर रहे कड़ी कार्रवाई
एक्यूआई को जहर की गिरफ्त से निकालने के लिए अफसर सड़क पर उतर पड़े हैं। खुर्जा में एडीएम प्रशासन, एसडीएम और एसडीएम न्यायिक की अगुवाई में कार्रवाई की जा रही। खुले में पड़ी कंस्ट्रक्शन सामग्री पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं।
नियमों को ताक पर रखने वाले बिल्डिंग मैटीरियल दुकान संचालकों पर सामान जब्ती और जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। 

सड़कों और बाजारों में फॉगिंग
जिले की नगर पालिकाओं ने भी स्मॉग से लड़ने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। पालिका के अधिकारी जगह जगह पानी का छिड़काव करा रहे हैं। इससे धूल की बारीक कण जमीन पर बैठ जाएंगे। शहर के कस्बों, बाजारों और सड़कों पर फॉगिंग कराई जा रही है। इसके लिए एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह अभियान के तौर पर चलाया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.