आदतन अपराधियों को अब PIT एनडीपीएस एक्ट के तहत भेजा जाएगा जेल

फरीदाबाद नशे के तस्करों के खिलाफ पुलिस ने छेड़ी जंग : आदतन अपराधियों को अब PIT एनडीपीएस एक्ट के तहत भेजा जाएगा जेल

आदतन अपराधियों को अब PIT एनडीपीएस एक्ट के तहत भेजा जाएगा जेल

Tricity Today | फरीदाबाद नशे के तस्करों के खिलाफ पुलिस ने छेड़ी जंग

Faridabad News : सरकार के आदेश और पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने नशे के कारोबार में लंबे समय से लिप्त आरोपियों के खिलाफ नई जंग छेड़ी है। पुलिस ने दो नशा तस्करों को गिरफ्तार किया है। दूसरे तस्कर भी पुलिस की रडार पर हैं। ऐसे तस्करों के खिलाफ अब प्रिवेंशन ऑफ़ इलिसिट ट्रैफकिंग (PIT)  एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

क्या है पूरा मामला
PIT एनडीपीएस एक्ट 1988 उन गंभीर नशे का कारोबारियों पर लगाया जाता है, जो लगातार उस अपराध में शामिल पाए जाते हैं। यह उन अपराधियों के खिलाफ लगाया जाता है, जिनका जेल में बंद किया जाना बेहद जरूरी हो जाता है। नशा समाज और स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक है। नशा किसी भी समाज को बर्बादी की तरफ ले जाता है और युवाओं की ऊर्जा को नकारात्मक दिशा में लगाकर उनके भविष्य को अंधकार में डाल देता है। नशा युवाओं के जीवन को बर्बाद कर देता है, जिसके लिए नशे का अवैध व्यापार करने वाले नशा तस्कर जिम्मेवार होते हैं। ऐसे नशा तस्करों पर नकेल कसना बहुत जरूरी होता है। इसी के लिए सरकार द्वारा ​प्रिवें​टिव एक्शन के तहत नशा तस्कर को बिना मुकदमा दर्ज किए कभी भी जेल भेजा जा सकता है। जनहित में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

इस लिए ऐसी कार्रवाई कर रही पुलिस
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी रजिया के खिलाफ थाना सूरजकुंड में एनडीपीएस एक्ट तहत 4 मुकदमे दर्ज हैं। ये चारो मुकदमे न्यायालय में विचाराधीन हैं और आरोपी जमानत पर हैं। वहीं, गिरफ्तार आरोपी हरिओम मुजेसर गांव का रहने वाला है, जो एक आदतन नशा तस्कर है। उसे पुलिस ने कई बार गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ मुजेसर थाने में एनडीपीएस एक्ट के तहत 6 मुकदमे दर्ज हैं, जिसमें 4 मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं और आरोपी जमानत पर है। आरोपी को नशा तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया जाता है, परंतु वह अदालत से जमानत पर जेल से बाहर आकर फिर से नशा तस्करी का काम करता है, जो जमानत के प्रावधानों के विरुद्ध है। अब आरोपी को PIT एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। 

कई तस्कर पुलिस के रडार पर 
पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य ने बताया कि नशीले पदार्थ के कारोबार में लिप्त अन्य आदतन आरोपियों को भी चिह्नित किया गया है। ये आदतन अपराधी पुलिस के रडार पर हैं। उनके खिलाफ भी जल्द कार्रवाई कर जेल भेजा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.