बैंक से जुड़ा कोई काम बाकी है तो जल्दी पूरा कर लें, लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday: बैंक से जुड़ा कोई काम बाकी है तो जल्दी पूरा कर लें, लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक से जुड़ा कोई काम बाकी है तो जल्दी पूरा कर लें, लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

Google Image | इस हफ्ते बैंक तीन दिन बंद रहेंगे।

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम बाकी रह गया है, तो अगले दो दिन में इसे पूरा कर लें। नहीं तो आपको भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है। छुट्टियों के चलते इस हफ्ते बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे। 25, 26 और 27 दिसम्बर को देश के सभी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। इसलिए अगर आप शुक्रवार या शनिवार को बैंक जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इसे बदल लें।

इस वजह से बंद रहेंगे बैंक

25 दिसम्बर को ईसाई धर्म का प्रमुख त्यौहार क्रिसमस है। क्रिसमस को पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन सरकारी छुट्टी रहती है। इसलिए 25 दिसम्बर को बैंक कर्मियों की भी छुट्टी रहेगी। इसी तरह 26 दिसम्बर को महीने का चौथा शनिवार है। देश के सभी बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को कामकाज बंद रहता है। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ने 2015 में एक निर्देश जारी किया था। इसके बाद से हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज बंद रहता है। पहले और तीसरे शनिवार को बैंकों में अन्य दिनों की तरह कामकाज सामान्य रहता है। 27 दिसम्बर को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

अगले सप्ताह भी दिखेगा असर

अगले हफ्ते में भी बैकों में कामकाज सामान्य के मुकाबले कम होगा। अगले सप्ताह में नया साल आने वाला है। इसकी वजह से क्रिसमस के बाद से ही छुट्टियों की शुरुआत हो जाती है। ज्यादातर लोग नए साल को यादगार बनाने के लिए अपनी पसंदीदा जगहों पर पहुंच जाते हैं। इसलिए बैंकों में भी कर्मचारियों की कमी रहती है। कम कर्मचारियों की वजह से बैंकों के कामकाज में देरी होगी और कस्टमर्स की भीड़ रहने की संभावना बनी रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.