28 सितंबर शहर के लिए साबित होगा बड़ा दिन, 45 एकड़ जमीन पर होगा यह खास काम

Chandigarh : 28 सितंबर शहर के लिए साबित होगा बड़ा दिन, 45 एकड़ जमीन पर होगा यह खास काम

28 सितंबर शहर के लिए साबित होगा बड़ा दिन, 45 एकड़ जमीन पर होगा यह खास काम

Google Image | Chandigarh

28 सितंबर शहर के लिए साबित होगा बड़ा दिन, 45 एकड़ जमीन पर होगा यह खास काम Chandigarh : 28 सितंबर का दिन चंडीगढ़ के लोगों के लिए खास दिन साबित होने वाला है। 28 सितंबर को डड्डूमाजरा की सबसे बड़ी समस्या का हल निकाला जाएगा। हम बात कर रहे हैं, डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राउंड की। डंपिंग ग्राउंड में पड़े बड़े कचरे के पहाड़ को प्रोसेस करने का काम आज से 2 दिन बाद यानि कि 28 सितंबर से शुरू हो जाएगा। इस दिन की शुरुआत और काम का उद्घाटन पंजाब के गवर्नर यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित स्वयं करेंगे।

डंपिंग ग्राउंड के कचरे की सफाई 
काम की अच्छी शुरुआत के लिए डंपिंग ग्राउंड में लगे कूड़े के पहाड़ को प्रोसेस करने का काम एक कंपनी को सौंपा जा चुका है। इसके लिए नगर निगम द्वारा कंपनी को 70 करोड़ का टेंडर अलाट किया गया है। नगर निगम का दावा है कि एक साल के भीतर कचरे का पहाड़ साफ हो जाएगा। कचरे का पहाड़ साफ होने के बाद जो जमीन खाली होगी उस पर कोई बड़ा विकास का प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।

हरियाणा सरकार से सम्मानित है यह कंपनी
45 एकड़ जमीन में फैले हुए इस कूड़े के पहाड़ को साफ करने की जिम्मेदारी जिस कंपनी को दी गई है, वह कंपनी अपनी मशीनें लेकर पहुंच गई है। कार्य में अहम भूमिका निभा रही इस आकांक्षा एंटरप्राइजेज कंपनी को हरियाणा सरकार भी सम्मानित कर चुकी है। इस कंपनी ने कई शहरों में इस तरह के कचरे के पहाड़ को खत्म किया है।

30 सितंबर को होगी नगर निगम की बैठक
28 सितंबर को होने वाले इस कार्यक्रम में प्रशासन और नगर निगम के आला अधिकारियों के अलावा मेयर और पार्षद भी शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए नगर निगम तैयारी कर रहा है। 30 सितंबर को नगर निगम सदन की बैठक की जाएगी। इस बैठक के दौरान कमिश्नर इस काम के शुरू होने की अपनी रिपोर्ट पेश करेंगी। इसके अलावा इस सदन की बैठक में जो पार्षद हाल ही में स्टडी टूर पर गए थे, वह भी अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे।

राजनीतिक दलों में क्रेडिट वार
20 सितंबर को डंपिंग ग्राउंड के इस कचरे के पहाड़ को प्रोसेस करने के हो रहे इस बड़े कार्य के लिए अलग अलग राजनीतिक दल अपना क्रेडिट लेने की तैयार में लगे हैं। सभी राजनीतिक दलों में क्रेडिट वार भी शुरू हो गई है। डड्डूमाजरा का वार्ड पार्षद आम आदमी पार्टी का है, जिसकी वजह से आम आदमी पार्टी इस बात का क्रेडिट लेना चाहती है। भाजपा भी इसमें पीछे न हटकर इसका क्रेडिट लेकर आने वाले लोकसभा चुनाव में डड्डूमाजरा के लोगों का वोट बटोरने को बिल्कुल तैयार खड़ी है।

आकांक्षा एंटरप्राइजेज को मिली जिम्मेदारी
आकांक्षा एंटरप्राइजेज नमक इस कंपनी को नगर निगम ने 13 लाख मीट्रिक टन कचरे को प्रोसेस का काम दिया है। यह कचरा आठ एकड़ जमीन पर पड़ा हुआ है। डड्डूमाजरा के लोग सालों से इस कचरे के पहाड़ से मुक्ति पाने का इंतजार कर रहे हैं। 33 करोड़ रुपये के खर्च के साथ पहले के कचरे के पहाड़ को प्रोसेस करने का काम चल रहा है, लेकिन इस काम की गति काफी धीमी है। इस शहर पर दाग जैसा डंपिंग ग्राउंड एक बड़ा मुद्दा है। कुल 45 एकड़ की जमीन पर 7.67 लाख मिट्रिक टन कचरे का पहाड़ बना हुआ है। यह कचरा साल 2005 के बाद का है। शहर से प्रतिदिन 500 टन कचरा निकलता है। यह कूड़े का पहाड़ पिछले वर्षों में प्रोसेस न करने की वजह से बना है।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.