रेड लाइन पर 8 कोच वाली मेट्रो शुरू, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

Delhi NCR : रेड लाइन पर 8 कोच वाली मेट्रो शुरू, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

रेड लाइन पर 8 कोच वाली मेट्रो शुरू, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

Google Image | Symbolic Photo

Delhi NCR : दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर अब यात्रियों को सफर के दौरान परेशानियां झेलनी नहीं पड़ेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मंगलवार को रिठाला से शहीद स्थल नया बस अड्डा के बीच आठ कोच वाली मेट्रो की शुरुआत की है। हर फेरे में करीब 500 अतिरिक्त यात्री सफर कर सकेंगे। डीएमआरसी की इस पहल से इस लाइन पर सभी ट्रेनें प्लेटफॉर्म के आखिरी छोर तक पहुंचेंगी। अधिक यात्रियों को सफर का मौका मिलने से खासतौर पर सुबह और शाम के वक्त भीड़भाड़ से राहत मिलेगी।

आठ कोच वाली दो ट्रेनों की शुरुआत
दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा, ‘‘दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपनी पहली आठ कोच वाली दो ट्रेनों की शुरुआत की, जिन्हें रेड लाइन (रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा तक) पर यात्री सेवाओं के लिए 39 छह-कोच वाली ट्रेनों के मौजूदा बेड़े से परिवर्तित कर बनाया गया है।’’ अधिकारियों ने कहा कि इसकी शुरुआत होने से इस लाइन पर सभी ट्रेनें प्लेटफॉर्म के आखिरी छोर के पास रुकेंगी। प्लेटफॉर्म पर ट्रेनों के यहां रुकने से इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए यह अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

2024 का लक्ष्य
रेड लाइन पर इन 39 ट्रेनों में जोड़े जाने वाले सभी 78 अतिरिक्त कोच भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) से खरीदे गए हैं। ये कोच रेड लाइन (लाइन -1) की वहन क्षमता को बढ़ाएंगे, जिसे 2019 में लगभग 34 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ शहीद स्थल स्टेशन तक बढ़ाया गया था। बयान में कहा गया है कि रेड लाइन पर छह कोच वाली ट्रेनों से परिवर्तित आठ कोच वाली ट्रेनों की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की गई है। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इससे नियमित यात्री सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़े और इसका काम 2024 तक पूरा होने की संभावना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.