खुल गया एआईसीटीई का वेब पोर्टल, अनुमोदन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Delhi News : खुल गया एआईसीटीई का वेब पोर्टल, अनुमोदन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

खुल गया एआईसीटीई का वेब पोर्टल, अनुमोदन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Google Image | ऑनलाइन मीटिंग को संबोधित करते एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. टी. जी. सीताराम।

Delhi News : अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अनुमोदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा एआईसीटीई अनुमोदित तकनीकी संस्थान, डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी, केंद्रीय, राज्य या निजी विश्वविद्यालय, तकनीकी और प्रबंधन पाठ्यक्रम चलाने के लिए परिषद से अनुमोदन चाहने वाले नए संस्थान ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं। एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीतारम ने उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे और सदस्य सचिव प्रो. राजीव कुमार के साथ आधिकारिक तौर पर एआईसीटीई मुख्यालय से अनुमोदन प्रक्रिया के वेब पोर्टल को लाइव किया।

जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन
एआईसीटीई से अनुमोदन प्राप्त करने के इच्छुक मौजूदा और नए तकनीकी संस्थान और विश्वविद्यालय 01 से 31 जनवरी, 2024 तक काउंसिल की वेबसाइट (www.aicte-india.org) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जो संस्थान बीबीए, बीसीए या बीएमएस पाठ्यक्रम शुरू करना चाहते हैं, उन्हें नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम (https://www.nsws.gov.in/) पर ऑनलाइन आवेदन करके एआईसीटीई से अनुमोदन लेना होगा, भले ही वह मौजूदा संस्थान हो या नए। सबमिशन विंडो 01 जनवरी से 26 फरवरी 2024 तक खुली रहेगी है।

संशोधन और नए प्रावधान
एआईसीटीई ने सभी संस्थानों और विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अनुमोदन प्रक्रिया के मानदंडों और विनियमों को ध्यान से पढ़ने का निर्देश दिया है। अनुमोदन से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश 06 दिसंबर, 2023 को लॉन्च की गई एआईसीटीई अनुमोदन प्रक्रिया हैंडबुक (एपीएच) 2024-2027 में उपलब्ध हैं। नए एपीएच में गुणवत्ता पर ध्यान देने, शिक्षा, प्रक्रियाओं में सरलता, कार्यान्वयन में पारदर्शिता और संस्थानों को निर्बाध अनुमोदन सुनिश्चित करने के लिए कई संशोधन और प्रावधान किए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.