ग्रेटर नोएडा में हवा सबसे जहरीली, एनसीआर के शहर 'डार्क रेड जोन’ में पहुंचे, पूरी रिपोर्ट

Air Pollution: ग्रेटर नोएडा में हवा सबसे जहरीली, एनसीआर के शहर 'डार्क रेड जोन’ में पहुंचे, पूरी रिपोर्ट

ग्रेटर नोएडा में हवा सबसे जहरीली, एनसीआर के शहर 'डार्क रेड जोन’ में पहुंचे, पूरी रिपोर्ट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

तमाम प्रयासों के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर ठीक नहीं हो रहा है। गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के प्रमुख शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर 'गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच गया। गुरुवार को एनसीआर के अधिकतर शहर 'डार्क रेड जोन’ में पहुंच गए। हालांकि ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण का कहर सबसे अधिक भयावह रहा। इसके बाद नोएडा तथा गाजियाबाद का स्थान रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप 'समीर के अनुसार गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ग्रेटर नोएडा में 454 दर्ज किया गया। नोएडा में एक्यूआई 447 और गाजियाबाद में एक्यूआई 442 रहा। ऐप के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फरीदाबाद में एक्यूआई 413 और गुरुग्राम में 374 पर पहुंच गया है। बुलंदशहर में एक्यूआई 428, बागपत में 440 और हापुड़ में 200 दर्ज किया गया।

एनसीआर के ज्यादातर शहर गुरुवार को 'डार्क रेड जोन’ में आ गए। प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि, वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जनपद में अक्टूबर माह से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू है। नियमों का उल्लंघन करने वाले तथा वायु प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ प्रदूषण विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को 'अच्छा’, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच 'मध्यम’, 201 से 300 के बीच 'खराब’, 301 से 400 के बीच 'बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच 'गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.