अक्टूबर तक 30 नए रूट पर शुरू होगी हवाई यात्रा, यूपी को मिलेंगे ये फायदे, पूरी जानकारी

बड़ी खबर : अक्टूबर तक 30 नए रूट पर शुरू होगी हवाई यात्रा, यूपी को मिलेंगे ये फायदे, पूरी जानकारी

अक्टूबर तक 30 नए रूट पर शुरू होगी हवाई यात्रा, यूपी को मिलेंगे ये फायदे, पूरी जानकारी

Google Image | केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अक्टूबर तक 30 नए रूट पर शुरू होगी हवाई यात्रा, यूपी को मिलेंगे ये फायदे, पूरी जानकारी New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा को सर्व सुलभ और आम लोगों तक पहुंचाने के लिए 100 दिन का रोड मैप तैयार किया है। इसके मुताबिक केंद्र सरकार अगले 100 दिन में 5 नए हवाई अड्डों से 50 रूट पर हवाई यात्रा शुरू करेगी। जबकि अक्टूबर महीने में ही 30 नए रूट पर हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। भारत सरकार, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, देहरादून और अगरतला एयरपोर्ट में करोड़ों का निवेश करेगी। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में निर्माणाधीन जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में करीब 30,000 करोड़ की लागत आएगी। इसे 4 फेज़ में बनाया जाएगा। पहले फेज़ में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 9 हज़ार करोड़ का निवेश होगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण उड़ान योजना का खाका पेश किया। उन्होंने कहा, हमने मंत्रालय के लिए 100 दिन की योजना बनाई है। इसके आधार पर हम हितधारकों के प्रति पारदर्शिता के साथ जवाबदेही रख सकेंगे। इस 100 दिन के लक्ष्य में हमने 3 मुख्य लक्ष्य रखे हैं, पहला अंग अधोसंरचना, दूसरा अंग नीति के लक्ष्य और तीसरा अंग सुधार पहल है। 

30 हजार करोड़ का निवेश होगा
अधोसंरचना में हम चार नए हवाईअड्डों की आधारशिला रखने जा रहे हैं। पहला हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होगा। उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। त्रिपुरा में अगरतला एयरपोर्ट में 490 करोड़ का निवेश होगा। गौतमबुद्ध नगर में निर्माणाधीन जेवर एयरपोर्ट कुल 30,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। चौथे फेज़ तक जेवर एयरपोर्ट की क्षमता 7 करोड़ की हो जाएगी।

अक्टूबर से शुरू होंगे 30 नए रूट
उड़ान योजना के तहत अगले 100 दिन में 5 नए हवाई अड्डों के संचालन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया तथा सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा, उड़ान योजना में अगले 100 दिन में हम 50 नए रूट की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत हम अक्टूबर के महीने में ही करेंगे। कैपटाउन कन्वेंशन बिल पर हम अगले 100 दिन में एक मसौदा बनाने की कोशिश करेंगे। हमारी कोशिश सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करके मसौदा बनाने की होगी। ताकि सबके हित सुरक्षित रह सकें।

बौद्ध धर्मावलंबियों को मिलेगी सहूलियत
पर्यटन और धार्मिक लिहाज से पूर्वी उत्तर प्रदेश में निर्मित कुशीनगर हवाई अड्डा बेहद महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप सिंह के साथ इसके निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा था कि दिवाली तक कुशीनगर और क्षेत्र के लोगों को एयरपोर्ट की सुविधाएं भी शुरू हो जाएंगी। इससे न सिर्फ इलाके के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा, बौद्ध धर्मावलंबियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। कुशीनगर में ही महात्मा बुद्ध ने परिनिर्वाण लिया था। इस वजह से इस स्थान का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.