केंद्र सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, सालाना दिए जायेंगे 6 हज़ार रुपये

अच्छी खबर : केंद्र सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, सालाना दिए जायेंगे 6 हज़ार रुपये

केंद्र सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, सालाना दिए जायेंगे 6 हज़ार रुपये

Google Image | Symbolic Photo

केंद्र सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, सालाना दिए जायेंगे 6 हज़ार रुपये Gurugram : केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत प्रदेश के लाखों किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना का लाभ निर्बाध रूप से जारी रहे इसके लिए 30 जून तक पंजीकृत किसानों का ई - केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है कार्य 
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अनिवार्य रूप से ई - केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम-किसान पोर्टल और संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है। साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) के माध्यम से भी वैरिफिकेशन का कार्य किया जा सकता है। 

सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जायेगा पैसा 
उपायुक्त ने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6 हज़ार रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2-2 हज़ार  रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

केंद्र सरकार की वेबसाइट पर चेक कर ले डिटेल्स 
कृषि विभाग के सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी मनमीत यादव ने बताया कि अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 11 वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना आपकी आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है।

कैसे चेक करें स्टेटस
मनमीत ने बताया कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान डॉट गवर्नमेंट डॉट इन वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। यहां पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.