बाइक-स्कूटी और ऑटो चलाने की अनुमति नहीं, फिर भी दिखे तो चुकाना पड़ेगा भारी हर्जाना

Delhi-Mumbai Expressway : बाइक-स्कूटी और ऑटो चलाने की अनुमति नहीं, फिर भी दिखे तो चुकाना पड़ेगा भारी हर्जाना

बाइक-स्कूटी और ऑटो चलाने की अनुमति नहीं, फिर भी दिखे तो चुकाना पड़ेगा भारी हर्जाना

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Delhi-Mumbai Expressway : भारत के सबसे हाईटेक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इसको लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने रूपरेखा तैयार कर ली है, जिसको जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू किया जाएगा।

ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम तैयार
मिली जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेसवे पर ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से अगर कोई भी वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसकी फोटो क्लिक हो जाएगी और स्थानीय पुलिस को भेज दी जाएगी। उसके बाद ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वाहन का चालान काटकर मालिक के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।

अभी रोजाना 20 हजार वाहन गुजरते हैं
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अभी रोजाना करीब 20 हजार वाहन गुजरते हैं। सबसे अधिक ट्रक और कार की संख्या है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर मोटरसाइकिल, स्कूटी, ट्रैक्टर और ऑटो चलाने की अनुमति नहीं है। उसके बावजूद भी नियमों का उल्लंघन करते हुए ऐसे दो पहिया और तीन पहिया वाहन एक्सप्रेसवे पर दौड़ते हैं। जिसकी वजह से हादसों की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा काफी बार एक्सप्रेसवे पर कार की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा भी मापी गई है। जो अपने आप में ही एक खतरनाक चीज है। इन सभी को रोकने के लिए एनएचएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम तैयार किया है।

अभी कुल 200 किलोमीटर का पहला हिस्सा खुला
आपको बता दें कि बीते 13 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का 200 किलोमीटर का पहला हिस्सा खोला गया। जो सोहना के अलीपुर से शुरू होकर राजस्थान के दौसा तक जाता है। एक्सप्रेसवे पर तब से अब तक लाखों वाहनों ने नियमों का उल्लंघन किया है। हालांकि उन पर अभी तो कोई एक्शन नहीं लिया गया, लेकिन अब एक्शन लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.