बीकेयू ने की कृषि मंत्री से मुलाकात, फसलों के एमएसपी में हुई ऐतिहासिक वृद्धि

केंद्र सरकार ने किसानों को दिया दिवाली का तोहफा : बीकेयू ने की कृषि मंत्री से मुलाकात, फसलों के एमएसपी में हुई ऐतिहासिक वृद्धि

बीकेयू ने की कृषि मंत्री से मुलाकात, फसलों के एमएसपी में हुई ऐतिहासिक वृद्धि

Google Images | Symbolic Image

New Delhi : केंद्र सरकार ने किसानों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देते हुए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की है। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इस ऐतिहासिक निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि यह वृद्धि मार्केटिंग सीजन 2025-26 से लागू होगी।

क्या है नई दरें
नई एमएसपी दरों के अनुसार गेहूं की कीमत में 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है, जिससे यह 2,275 रुपये से बढ़कर 2,425 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। सरसों के मूल्य में 300 रुपये की वृद्धि कर इसे 5,950 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। चने की एमएसपी में 210 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए इसे 5,650 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। मसूर की फसल के लिए 275 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के साथ नई एमएसपी 6,700 रुपये तय की गई है। कुसुंभ (सैफ्लावर) के लिए 140 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए नई एमएसपी 5,940 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है।

भारतीय किसान यूनियन ने किया निर्णय का स्वागत
भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) चौधरी चरण सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी ने नोएडा में आयोजित प्रेस वार्ता में इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा, "यह वृद्धि किसानों के लिए दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा है। इससे किसानों को उनकी मेहनत का उचित मूल्य मिलेगा।" आज केंद्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात के दौरान बीकेयू ने 21 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी सौंपा। जिसमें किसान आयोग के गठन की मांग प्रमुख है। धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि इस आयोग के गठन से किसानों की समस्याओं का त्वरित समाधान संभव हो सकेगा।

अन्य खबरे