500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ छात्रों को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका, पैसा भी मिलेगा, जानिए क्या हैं रोजगार योजनाएं..

युवाओं के लिए बजट 2024 : 500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ छात्रों को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका, पैसा भी मिलेगा, जानिए क्या हैं रोजगार योजनाएं..

500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ छात्रों को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका, पैसा भी मिलेगा, जानिए क्या हैं रोजगार योजनाएं..

Tricity Today | बजट 2024

New Delhi News : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को बजट पेश करते हुए युवाओं के लिए महत्वपूर्ण ऐलान किया। उन्होंने अगले पांच वर्षों में शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक बड़ी पहल की घोषणा की। 

ऐसे मिलेगा युवाओं को फायदा
नई योजना के तहत, प्रत्येक इंटर्न को ₹5,000 का मासिक भत्ता और ₹6,000 की एकमुश्त सहायता मिलेगी। इन इंटर्न को होस्ट करने वाली कंपनियां अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) फंड का उपयोग करके उनके प्रशिक्षण की लागत को वहन करेंगी। इस पहल का उद्देश्य इंटर्न को वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए वास्तविक जीवन के कामकाजी माहौल से परिचित कराना होगा। यह पहल सराहनीय है। इससे युवाओं को पेशेवर माहौल में व्यावहारिक ज्ञान हासिल करने का मौका मिलेगा।  

बजट की नौ प्राथमिकताएं
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने रोजगार के अवसर पैदा करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नौ प्रमुख प्राथमिकताओं को रेखांकित किया। इनमें उत्पादकता, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवाचार और सुधार शामिल हैं। 

4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार का लक्ष्य
वित्त मंत्री ने अगले पांच वर्षों में लगभग 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार सृजन के लक्ष्य के साथ तीन नई रोजगार सृजन योजनाएं शुरू कीं। एक महत्वपूर्ण योजना में सभी क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले सभी नए कर्मचारियों को एक महीने का वेतन प्रदान करना शामिल है, जिससे अनुमानित 2.1 करोड़ युवाओं को लाभ होगा। सरकार ने इन योजनाओं के लिए ₹2 लाख करोड़ आवंटित किए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.