नहाए खाए के साथ प्रारंभ हुआ छठ महापर्व, जाने पूरा कार्यक्रम

Chhath Puja 2021 : नहाए खाए के साथ प्रारंभ हुआ छठ महापर्व, जाने पूरा कार्यक्रम

नहाए खाए के साथ प्रारंभ हुआ छठ महापर्व, जाने पूरा कार्यक्रम

Google Image | नहाए-खाए के साथ शुरु हुआ छठ पर्व

Delhi-NCR : लोक आस्था का त्यौहार छठ महापर्व 2021 आज से प्रारंभ हो गया है। चार दिवसीय छठ सोमवार को नहाए-खाए के साथ शुरु हो गया है। इस दौरान सबसे पहले छठ व्रती भगवान भास्कर का ध्यान लगाकर कर उनको भोग लगाते हैं। जिसके बाद व्रती व परिवार के अन्य लोग प्रसाद के रूप में इसका सेवन करते हैं। यह त्यौहार मुख्य तौर पर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाता है। 

छठ पूजा का पहला दिन
चार दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार की शुरुआत नहाय-खाय से प्रारंभ होता है। इस दिन छठ व्रती स्नान कर नए वस्त्र धारण कर पूजा करते हैं। व्रती चना दाल, कद्दू की सब्जी और चावल को प्रसाद के तौर बनाकर ग्रहण करते हैं । छठ व्रती के प्रसाद ग्रहण करने के बाद परिवार के सभी सदस्य भोजन के रूप में प्रसाद ग्रहण करते हैं।

छठ पूजा का दूसरा दिन
छठ पूजा के दूसरे दिन को खरना होता है। इसमें छठ व्रती देर शाम को लकड़ी के चूल्हे पर गुड़ का खीर बनाकर उसे प्रसाद के तौर पर ग्रहण करते हैं। जिसके बाद छठ व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरु हो जाता है।

छठ पूजा का तीसरा दिन
तीसरे दिन व्रती निर्जला उपवास के साथ शाम के समय नए वस्त्र धारण कर घाट पर जाकर पानी में खड़े होकर डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देते हैं। इस बार डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की तारीख 10 नवंबर है।

छठ पूजा का चौथा दिन
छठ पूजा के चौथे दिन पानी में खड़े होकर उगते हुए सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है। अर्घ्य देन बाद छठ व्रती घाट पर एक दूसरे को प्रसाद देते हैं। 36 घंटे का व्रत सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण करके तोड़ा जाता है। इस पर्व की खास बात यह है कि छठ व्रती पानी में खड़े होकर डूबते हुए सूरज को और अगले दिन उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.