मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जिलों के उपायुक्तों के साथ बाढ नियंत्रण प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक की, दिए ये निर्देश

गुरूग्राम : मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जिलों के उपायुक्तों के साथ बाढ नियंत्रण प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक की, दिए ये निर्देश

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने जिलों के उपायुक्तों के साथ बाढ नियंत्रण प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक की, दिए ये निर्देश

Google Image | Chief Secretary Sanjeev Kaushal

Gurugram : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ बाढ नियंत्रण प्रबंधों की समीक्षा वीडियों कॉन्फेंसिंग बैठक के माध्यम से की। उन्होंने सभी जिलों को 30 जून तक डे नों व सिवरेज लाईनों की सफाई सुनिश्चित करने और बरसाती पानी निकासी के लिए प्रयोग होने वाले पंपसैट की उपलब्धता व उनके चालु हालत में होने की पुष्टि करने के निर्देश दिए।

"बाढ़ नियंत्रण के लिए आवश्यक प्रबंध समय रहते करे"
मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे बरसात के मौसम में अपने-अपने जिला में बाढ़ नियंत्रण के लिए आवश्यक मशीनरी और पंपसैट आदि के प्रबंध समय रहते कर लें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संबंधित एसडीएम और सिंचाई विभाग के अधिकारियों का सहयोग लिया जाए।

 बरसात के मौसम के लिए की ये व्यवस्था
बैठक में गुरूग्राम नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में लगभग 650 किलोमीटर लंबाई की डेन हैं। जिसमें से 250 किलोमीटर लंबाई में सफाई का कार्य पूरा हो चुका है और बाकि में सफाई का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि यह कार्य 30 जून तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि बरसात के मौसम की तैयारियों के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में 98 पंपसैट, 67 सुपर सकर मशीन, 35 टैक्टर ट्रॉली, 24 जेसीबी मशीनों और 5 डीजी सैट की व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने बताया कि इन प्रबंधों के अलावा, निगम क्षेत्र में 8 पंपसैट स्थाई रूप में लगे हुए हैं।

ये लोग रहे उपस्थित 
इस वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में गुरूग्राम के मण्डलायुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता शिव सिंह रावत, नगर निगम की मुख्य अभियंता ठाकुर लाल, बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता कुलदीप नेहरा और जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह सहित बाढ़ नियंत्रण से जुड़े विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.