RAPIDX का पूरा सेक्‍शन तैयार, समय से पहले पूरा हुआ काम, अब पीएम मोदी से हरी झंडी का इंतजार

Rapid Rail : RAPIDX का पूरा सेक्‍शन तैयार, समय से पहले पूरा हुआ काम, अब पीएम मोदी से हरी झंडी का इंतजार

RAPIDX का पूरा सेक्‍शन तैयार, समय से पहले पूरा हुआ काम, अब पीएम मोदी से हरी झंडी का इंतजार

Tricity Today | RAPIDX का पूरा सेक्‍शन तैयार

New Delhi/Meerut News : दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली देश की पहली रैपिड रेल का काम पहले सेक्‍शन का पूरा हो गया है। पहले चरण में साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच करीब 17 किलोमीटर के रूट पर RAPIDX रेल चलेगी। जिसका काम 100% पूरा हो गया है। इसकी जानकारी रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के द्वारा दी गई है। अब केवल पीएम मोदी से हरी झंडी का इंतजार है। पीएम मोदी कभी भी देश की सबसे तेज चलने वाली इस रैपिड रेल का उद्घाटन कर सकते है।

पहले चरण में इस 17 किलोमीटर लम्बे रूट पर चलेगी रेल
एनसीआरटीसी के अधिकारी ने बताया कि वैसे तो इसका काम जून तक होना था, लेकिन कर्मचारियों के बेहतर तरीके से काम मई में ही 100% पूरा हो गया है। पहले चरण का काम पूरा हो गया है। पहले चरण में 5 स्टेशन बनाए गए हैं। रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर के रूट पर पहले चरण में चलेगी।   

एनसीआर के 100 किलोमीटर में बिछेगी RAPIDX की पटरी
रैपिड रेल को एनसीआर में RAPIDX के नाम से जाना जाएगा। अगले कुछ ही दिनों में देश की पहली हाई स्पीड रैपिड रेल दौड़ना शुरू कर देगी। इसके साथ लोग रैपिड रेल में सफर का आनंद लेने लगेंगे, लेकिन यह तो बस शुरुआत है। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के बाद एनसीआर में कई और शहरों तक रैपिड रेल ले जाने की सरकार तैयारी कर रही है। बहुत जल्दी इन दूसरे प्रोजेक्ट पर भी काम शुरू हो जाएगा। वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली से 100 किलोमीटर के दायरे में चारों ओर रैपिड रेल का जाल फैल जाएगा।

करीब ₹170 में होगा दिल्ली-मेरठ का सफर तय
पहले चरण में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। डीपीआर के मुताबिक एक किलोमीटर का सफर तय करने में ज्यादा से ज्यादा ₹2 की कीमत लगेगी। इसका मतलब यह है कि दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर का सफर ज्यादा से ज्यादा ₹170 हो जाएगा। किराए के लिए किसी निजी एजेंसी का चयन नहीं किया गया है। मेट्रो बनाने वाली कंपनी सब कुछ तय करेगी।

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.